Economy

भारतीय अर्थव्यवस्था में पशुधन की भूमिका

Written by Gramik

भारतीय अर्थव्यवस्था में पशुधन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। लगभग 20.5 मिलियन लोग अपनी आजीविका के लिए पशुधन पर निर्भर हैं। छोटे खेतिहर किसान परिवारों की आय में पशुधन का योगदान 16% है, जबकि सभी ग्रामीण परिवारों का औसत 14% है। पशुधन दो-तिहाई ग्रामीण समुदाय को आजीविका प्रदान करता है। साथ ही साथ, भारत में लगभग 8.8% आबादी को रोजगार भी प्रदान करता है। भारत के पास विशाल पशुधन संसाधन हैं। पशुधन क्षेत्र सकल घरेलू उत्पाद में 4.11% और कुल कृषि सकल घरेलू उत्पाद का 25.6% योगदान देता है।

पशुधन संसाधन

भारत के तथ्य और आंकड़े:

  • भारत, दुनिया का सबसे बड़ा पशुधन मालिक लगभग 535.78 मिलियन
  • भैंसों की कुल जनसंख्या में विश्व में प्रथम – 109.85 मिलियन भैंसे
  • बकरियों की आबादी में दूसरा- 148.88 करोड़ बकरियां
  • भारत  दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा पोल्ट्री बाजार है।
  • भारत मछली का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक और दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा जलीय कृषि देश भी है|
  • भेड़ की आबादी में तीसरा (74.26 लाख)
  • बत्तख और मुर्गे की आबादी में पांचवां (851.81 मिलियन)
  • विश्व में ऊँटों की जनसंख्या में दसवां – 2.5 लाख

लोगों के लिए पशुधन का योगदान

पशुधन लोगों को भोजन और गैर-खाद्य पदार्थ प्रदान करता है।

  1. भोजन: पशुधन मानव उपभोग के लिए दूध, मांस और अंडे जैसे खाद्य पदार्थ प्रदान करता है। भारत दुनिया का नंबर एक दूध उत्पादक देश है। यह वर्ष (2017-18) में लगभग 176.34 मिलियन टन दूध का उत्पादन कर रहा है। इसी प्रकार यह एक वर्ष में लगभग 95.22 अरब अंडे, 7.70 मिलियन टन मांस का उत्पादन कर रहा है। 2016-17 के दौरान मौजूदा कीमतों पर पशुधन क्षेत्र के उत्पादन का मूल्य 9,17,910 करोड़ रुपये था जो कृषि और संबद्ध क्षेत्र से उत्पादन के मूल्य का लगभग 31.25% है। स्थिर कीमतों पर पशुधन से उत्पादन का मूल्य कुल कृषि और संबद्ध क्षेत्र के उत्पादन के मूल्य का लगभग 31.11% था। वित्तीय वर्ष, 2017-18 के दौरान, भारत में कुल मछली उत्पादन 12.61 मिलियन मीट्रिक टन होने का अनुमान है।
  2. फाइबर और खाल: पशुधन ऊन, बाल, खाल और छर्रों के उत्पादन में भी योगदान देता है। चमड़ा सबसे महत्वपूर्ण उत्पाद है जिसकी निर्यात क्षमता बहुत अधिक है। भारत 2017-18 के दौरान प्रतिवर्ष लगभग 41.5 मिलियन किलोग्राम ऊन का उत्पादन कर रहा है।
  3. मसौदा: बैल भारतीय कृषि की रीढ़ की हड्डी हैं। भारतीय कृषि कार्यों में यांत्रिक शक्ति के उपयोग में बहुत प्रगति के बावजूद, भारतीय किसान विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में अभी भी विभिन्न कृषि कार्यों के लिए बैलों पर निर्भर हैं। बैल ईंधन पर बहुत बचत कर रहे हैं जो ट्रैक्टर, कंबाइन हार्वेस्टर आदि जैसे यांत्रिक शक्ति का उपयोग करने के लिए एक आवश्यक इनपुट है। देश के विभिन्न हिस्सों में माल परिवहन के लिए ऊंट, घोड़े, गधे, टट्टू, खच्चर आदि जैसे पैक जानवरों का बड़े पैमाने पर उपयोग किया जा रहा है। बैलों के अलावा पहाड़ी इलाकों जैसी स्थितियों में खच्चर और टट्टू माल परिवहन के एकमात्र विकल्प के रूप में काम करते हैं। इसी तरह, ऊंचाई वाले क्षेत्रों में विभिन्न वस्तुओं के परिवहन के लिए सेना को इन जानवरों पर निर्भर रहना पड़ता है।
  4. गोबर और अन्य पशु अपशिष्ट पदार्थ: गोबर और अन्य पशु अपशिष्ट बहुत अच्छे खेत की खाद के रूप में काम करते है। इसके अलावा इसका उपयोग ईंधन (जैव गैस, उपले) और गरीब आदमी के सीमेंट (गोबर) के निर्माण के लिए भी किया जाता है।
  5. भंडारण: आपात स्थिति के दौरान निपटान की उनकी क्षमता के कारण पशुधन को ‘चलती बैंक’ माना जाता है। वे पूंजी के रूप में काम करते हैं और भूमिहीन खेतिहर मजदूरों के मामलों में कई बार उनके पास यही एकमात्र पूंजी संसाधन होता है। पशुधन एक संपत्ति के रूप में कार्य करता है और आपात स्थिति में वे गांवों में साहूकारों जैसे स्थानीय स्रोतों से ऋण प्राप्त करने के लिए गारंटी के रूप में कार्य करते हैं।
  6. खरपतवार नियंत्रण: पशुधन का उपयोग ब्रश, पौधों और खरपतवारों के जैविक नियंत्रण के रूप में भी किया जाता है।
  7. सांस्कृतिक: पशुधन मालिकों को सुरक्षा प्रदान करते हैं और उनके आत्मसम्मान को भी जोड़ता हैं, खासकर जब वे बेशकीमती जानवरों जैसे वंशावली बैल, कुत्ते , गाय, भैंसों आदि के मालिक होते हैं।
  8. खेल-कूद/मनोरंजन: लोग प्रतियोगिता और खेलकूद के लिए मुर्गे, मेढ़े, बैल आदि जानवरों का भी उपयोग करते हैं। इन पशु प्रतियोगिताओं पर प्रतिबंध के बावजूद, त्योहारों के मौसम में मुर्गे की लड़ाई, राम की लड़ाई और बैल की लड़ाई (जल्ली कट्टू) काफी आम हैं।
  9. साथी जानवर: कुत्ते अपनी वफादारी के लिए जाने जाते हैं और अनादि काल से साथी के रूप में इस्तेमाल किए जा रहे हैं। जब एकल परिवार संख्या में बढ़ रहे हैं और बूढ़े माता-पिता को एकान्त जीवन जीने के लिए मजबूर किया जाता है, तो कुत्ते, बिल्लियाँ बाद वाले को आवश्यक कंपनी प्रदान कर रहे हैं जिससे वे एक आरामदायक जीवन जी रहे हैं।

किसानों की अर्थव्यवस्था में पशुधन की भूमिका

किसानों की अर्थव्यवस्था में पशुधन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। पशु विभिन्न तरीकों से किसानों की सेवा करते हैं।

  • आय: पशुधन भारत में कई परिवारों के लिए सहायक आय का एक स्रोत है, विशेष रूप से गरीब लोग जो जानवरों पर आश्रित  रहते है। गाय-भैंस यदि दूध में हैं तो दूध की बिक्री से पशुपालकों को नियमित आय प्रदान करेंगे। भेड़ और बकरी आपात स्थिति जैसे कि विवाह, बीमार व्यक्तियों के उपचार, बच्चों की शिक्षा, घरों की मरम्मत आदि जैसी जरूरतों को पूरा करने के लिए आय के स्रोत के रूप में काम करते हैं। 
  • रोजगार: भारत में कम साक्षर और अकुशल होने के कारण बड़ी संख्या में लोग अपनी आजीविका के लिए कृषि पर निर्भर हैं। लेकिन कृषि प्रकृति में मौसमी होने के कारण एक वर्ष में अधिकतम 180 दिनों के लिए रोजगार प्रदान कर सकती है। भूमिहीन और कम भूमि वाले बचे हुये दिन पशुधन पर निर्भर होते हैं।
  • भोजन: पशु उत्पादों जैसे दूध, मांस और अंडे, पशुपालकों के सदस्यों के लिए पशु प्रोटीन का एक महत्वपूर्ण स्रोत हैं। 
  • सामाजिक सुरक्षा: पशु मालिकों को समाज में उनकी स्थिति के संदर्भ में सामाजिक सुरक्षा प्रदान करते हैं। जिन परिवारों के पास विशेष रूप से भूमिहीन हैं, उनके पास पशु नहीं हैं, उनकी तुलना में बेहतर स्थिति है। देश के विभिन्न हिस्सों में शादियों के दौरान जानवरों को उपहार में देना एक आम बात है। पशुपालन भारतीय संस्कृति का अंग है। जानवरों का उपयोग विभिन्न सामाजिक धार्मिक कार्यों के लिए किया जाता है। हाउस वार्मिंग समारोह के लिए गायों; त्योहारों के मौसम में बलि के लिए , हिरन और मुर्गे; विभिन्न धार्मिक कार्यों के दौरान बैल और गाय की पूजा की जाती है। कई मालिक अपने जानवरों के प्रति लगाव विकसित करते हैं।

About the author

Gramik

Leave a Comment