Seeds

सोयाबीन बीज की 4 उन्नत किस्में! ग्रामिक से करें खरीददारी!

सोयाबीन बीज
Written by Gramik

प्रिय पाठकों, ग्रामिक के इस ब्लॉग सेक्शन में आपका स्वागत है!

खरीफ के मौसम में सोयबीन की खेती प्रमुख रूप से की जाती हैं। आपको बता दें कि सोयाबीन मध्य़ भारत की एक महत्वपूर्ण तिलहनी फसलों में से एक है। हालांकि इसकी खेती में सही किस्म चुनाव बहुत महत्वपूर्ण है। ऐसे में आज हम चर्चा करेंगे ग्रामिक पर उपलब्ध कुछ प्रमुख सोयाबीन बीज के बारे में।

KDS-753 (फुले किमया) सोयाबीन बीज 

KDS-753 (फुले किमया) एक अच्छी उपज देने वाली किस्म हैq। इस किस्म की खासियत यह है कि इसमें विभिन्न रोगों के प्रति उच्च प्रतिरोधक क्षमता होती है, जिससे फसल सुरक्षित रहती है। यह किस्म 90-100 दिनों में पककर तैयार हो जाती है, और इसकी उपज 30- 35 क्विंटल प्रति एकड़ होती है। सोयाबीन की इस किस्म में प्रोटीन और तेल की मात्रा अधिक होती है।

KDS-753 (फुले किमया) सोयाबीन बीज

ग्रामिक से इस बीज की खरीद पर 100 रुपये तक की बचत कर सकते हैं। 

KDS-726 (फुले संगम) सोयाबीन बीज 

KDS-726 (फुले संगम) भी एक अच्छी उपज क्षमता वाली किस्म है, विशेषकर उन क्षेत्रों के लिए उपयुक्त है जहां मिट्टी मध्यम से भारी हो, और अच्छी जल निकासी हो। इस किस्म की भी प्रमुख रोगों के प्रति उच्च प्रतिरोधक क्षमता होती है, जिससे किसान फसल के नुकसान की चिंता से मुक्त रहते हैं। यह किस्म 100-105 दिनों में पककर तैयार हो जाती है, और इसकी उपज 25-30 क्विंटल प्रति एकड़ होती है।

KDS-726 (फुले संगम) सोयाबीन बीज

ग्रामिक से इस बीज की खरीद पर 150 रुपये तक की बचत कर सकते हैं। 

KDS-753 (मांडवी) प्रमाणित सोयाबीन बीज

मंडवी प्रमाणित KDS-753 और KDS-726 बीज भी किसानों के लिए बेहद लाभकारी हैं। मंडवी प्रमाणित KDS-753 किस्म उच्च उपज देती है और रस्ट आदि रोगों के प्रति प्रतिरोधक होती है। इसकी फसल 95-100 दिनों में तैयार हो जाती है और प्रति एकड़ 25-30 क्विंटल तक की उपज मिलती है।

KDS-753 (मांडवी) प्रमाणित सोयाबीन बीज

KDS-726 (मांडवी) प्रमाणित सोयाबीन बीज

सोयाबीन की प्रमाणित KDS-726 किस्म भी उच्च उपज क्षमता और रोग प्रतिरोधक क्षमता वाली होती है, जो 100-105 दिनों में पककर तैयार हो जाती है। वहीं इसकी उपज की बात करें तो  23-25 ​​क्विंटल प्रति हेक्टेयर तक का उत्पादन मिलता है। 

KDS-726 (मांडवी) प्रमाणित सोयाबीन बीज

ग्रामिक से इस बीज की खरीद पर 300 रुपये तक की बचत कर सकते हैं। 

सोयाबीन की खेती के बारे में विस्तार से जानने के लिए ग्रामिक पर ये ब्लॉग पढ़ें।

FAQs

ग्रामिक से सोयाबीन बीज की ख़रीददारी किस तरह की जा सकती है?

ग्रामिक से सोयाबीन बीज की ख़रीददारी करने के लिए आप हमें 7388821222 पर कॉल कर सकते हैं, या फिर आप हमारी वेबसाइट shop.gramik.in पर जाकर भी अपना ऑर्डर प्लेस कर सकते हैं।

ग्रामिक से सोयाबीन बीज की ख़रीददारी करने पर क्या क्या सुविधाएं मिलेंगी?

ग्रामिक से सोयाबीन बीज की खरीददारी करने पर आपको फसल की बुवाई से लेकर कटाई तक हर चरण में निःशुल्क कृषि सलाह दी जायेगी, जिससे फसल की बेहतर उपज सुनिश्चित होगी।

फसल में कोई रोग या कीट लगने पर ग्रामिक से किस तरह सहायता ली जा सकती है?

ग्रामिक पर आपकी फसल की सुरक्षा के लिए कई रासायनिक दवाएं, कीटनाशक व खर-पतवार नाशी उपलब्ध हैं, जिन्हें आप बेहद किफायती मूल्य पर खरीदकर हमारे कृषि विशेषज्ञों के निर्देश के अनुसार अपनी फसल में इस्तेमाल कर सकते हैं।

https://shop.gramik.in/

About the author

Gramik

Leave a Comment