Informative Economy Technology

Agriculture Infrastructure Fund Scheme: कृषि अवसंरचना कोष योजना (AIF) क्या है? जानें आवेदन प्रक्रिया और फायदे!!

Written by Gramik

दोस्तों नमस्कार, ग्रामिक के इस ब्लॉग सेक्शन में आपका स्वागत है!

किसानों की प्रगति को देखते हुए देश में सरकारों द्वारा कई कदम उठाए जा रहे हैं, जिनका उद्देश्य कृषि को बढ़ावा देना और किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार करना है। इसी कड़ी में अब केंद्र सरकार ने कृषि क्षेत्र के विकास के लिए एक और उपयोगी मुहिम कृषि अवसंरचना कोष योजना यानि Agriculture Infrastructure Fund Scheme शुरू की है।

चलिए जानते हैं Agriculture Infrastructure Fund Scheme क्या है-

इस योजना के तहत सरकार किसानों को कोल्ड स्टोरेज, प्रोसेसिंग यूनिट्स, वेयरहाउस और पैकेजिंग यूनिट लगाने पर दो करोड़ रुपये तक का लोन दे रही है। यही नहीं, इस योजना के अंतर्गत लोन के विषय में सरकार गारंटी भी दे रही है। ऐसे में चलिए अब आपको बताते हैं Agriculture Infrastructure Fund Scheme यानि कृषि अवसंरचना कोष योजना के लाभ।

कृषि अवसंरचना कोष योजना (Agriculture Infrastructure Fund Scheme) के अंतर्गत लोन लेने के इच्छुक व्यक्ति को 2 करोड़ रुपये तक का बैंक लोन देने का प्रावधान है, जिस पर सरकार ब्याज दर में तीन प्रतिशत तक की छूट भी दे रही है।

कृषि अवसंरचना कोष योजना

लोन को मंजूरी मिलने पर 7 सालों तक ब्याज में इस छूट का प्रावधान है। इसके साथ ही कृषि अवसंरचना कोष योजना के तहत 2 करोड़ रुपये तक के बैंक लोन पर फंड ट्रस्ट फॉर माइक्रो एंड स्मॉल इंटरप्राइजेज द्वारा क्रेडिट की गारंटी दी जायेगी। आपको बता दें कि ये गारंटी फीस भारत सरकार द्वारा दी जाती है।

गौरतलब है कि किसी अन्य योजना (Agri Scheme) का लाभ लेते हुए भी कृषि अवसंरचना कोष योजना यानि Agriculture Infrastructure Fund Scheme की सुविधा ली जा सकती है। इस योजना के तहत कृषि संबंधी क्षेत्र के मसलन सभी तरह के कामों के लिए लोन लिया जा सकता है।

सरल भाषा में समझें तो इस योजना के ज़रियै खेतीबाड़ी (farming), बागवानी (gardening), मछली पालन (fish farming business) एवं पशुपालन (cattle farming)vआदि से जुड़े कार्यों के लिए आप इस योजना से लोन ले सकते हैं।

अब आपको बताते हैं कि कृषि अवसंरचना कोष योजना का लाभार्थी कौन हो सकता है। इस योजना का लाभ प्राथमिक कृषि साख समितियां, विपणन सहकारी समितियां, किसान उत्पादन संगठन (FPO), स्वयं सहायता समूह, संयुक्त देयता समूह, बहुउद्देशीय सहकारी समितियां, कृषि उद्यमियों, स्टार्टअप और एग्रीगेशन इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोवाइडर्स आदि उठा सकते हैं।

अब बात करें Agriculture Infrastructure Fund Scheme (AIF) के लिए आवेदन प्रक्रिया की, तो- 

  • इच्छुक आवेदक को सबसे पहले agriinfra.dac.gov.in पर जाकर मांगी कई जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • फिर लगभग दो दिन के अंतराल पर कृषि मंत्रालय आवेदक द्वारा दर्ज की गई जानकारी को वेरिफाई करेगा।
  • आगे की ज़रूरी प्रक्रिया पूरी करने के लिए आवेदक को अपने बैंक से संपर्क करना होगा।
  • बैंक द्वारा वेरिफिकेशन होने के बाद, आपके फोन पर मैसेज द्वारा पूरी जानकारी भेज दी जायेगी।
  • आवेदन करने के 60 दिनों के भीतर बैंक द्वारा लोन की प्रक्रिया पूरी की जायेगी।

About the author

Gramik

Leave a Comment