Informative

PM Kisan: नहीं मिली प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त? यहां करें शिकायत!

PM Kisan: नहीं मिली प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त? यहां करें शिकायत!
Written by Gramik

प्रिय पाठकों, ग्रामिक के इस ब्लॉग सेक्शन में आपका स्वागत है।

बीते दिनों 28 फरवरी को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त जारी कर दी गई है। केंद्र सरकार ने डीबीटी के माध्यम से 9 करोड़ से अधिक किसानों को 21,000 करोड़ से ज़्यादा राशि का भुगतान किया। लेकिन इस योजना के लाभार्थी कुछ  किसानों की शिकायत है कि उनके खाते में अभी तक  प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त के रुपये नहीं आए हैं।

हालांकि अब किसानों को इसके लिए चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि ग्रामिक के आज के इस ब्लॉग में हम आपको बता रहे हैं वो माध्यम, जिनके ज़रिए आप अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या है?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना एक केंद्र सरकार की एक स्कीम है, जिसकी शुरुआत सीमांत और कम जोत वाले किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए की गई है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को साल में 6000 रुपये दिए जाते हैं।

ये राशि 2000 रुपये की तीन किस्तों में कर के सीधे लाभार्थियों के खाते में भेजी जाती है। इसी बीच सरकार ने पीएम किसान की 16 किस्त जारी कर दी है, लेकिन कई किसान इस किस्त के 2000 रुपये पाने से वंचित रह गए हैं।

खाते में पैसे नहीं आने का ये हो सकता है कारण

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की राशि खाते में न आने के कई कारण हो सकते हैं। इनमें से पहले कारण की बात करें तो ई-केवाईसी पूरी न होने के कारण भी आपको ये राशि मिलने में समस्या आ सकती है। ऐसे में अगर आपने अभी तक ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी नहीं कि है, तो इसे जल्द करा लें।

इसके अलावा आवेदन पत्र भरते समय गलत आईएफएससी कोड डालने पर भी आपके खाते में पैसे नहीं आएंगे। वहीं अगर लाभार्थियों का आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक नहीं है, तो भी इस योजना की राशि रुक सकती है। 

तो इस तरह पीएम किसान सम्मान निधि की राशि न मिलने के कई कारण हो सकते हैं। जिनमें गलत दस्तावेज देना, आवेदन फार्म में गलती, गलत पैन कार्ड या आधार नबंर आदि शामिल हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि की राशि न आने पर यहां करें शिकायत

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के जिन लाभार्थी किसानों को इस बार 16वीं किस्त की राशि नहीं मिली है, वे किसान इस समस्या को लेकर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। ईमेल के जरिए शिकायत दर्ज कराने के लिए किसान pmkisan-ict@gov.in या pmkisan-funds@gov.in पर अपनी बात पहुंचा सकते हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

वहीं सीधे कॉल करने अपनी शिकायत दर्ज कराने के लिए आप हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 या 155261 पर कॉल कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको टोल-फ्री विकल्प की तलाश है, तो पीएम 1800-115-526 डायल करके अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

योजना के लाभार्थियों की लिस्ट में आपका नाम है या नहीं? ऐसे जानें

सबसे पहले आप पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं। इसके बाद  होमपेज पर Farmers Corner के सेक्शन में जाएं। फिर यहां आप Beneficiary List पर क्लिक करें। इसके बाद इस योजना के लाभार्थी अपने राज्य, जिला, तहसील, ब्लॉक और गांव का नाम दर्ज करें।

ये सारी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको Get Report पर क्लिक करना होगा। Get Report पर क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर किसानों के नाम की पूरी लिस्ट आ जाएगी। अब यहां आप देख सकते हैं कि लिस्ट में आपका नाम है या नहीं।

ये किसान नहीं ले सकेंगे पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ

ऐसे किसान जिनके पास खेती योग्य जमीन नहीं है। किसान जो संस्थागत भूमि के मालिक हैं। योजना में आवेदन करने वाले किसान के परिवार के सदस्य एनआरआई है। जिनकी उम्र 01.02.2019 को 18 साल की नहीं हुई।

ऐसे किसान जिनके परिवार में कोई भी संवैधानिक पद पर हो। जिन किसानों के परिवार में कोई एक सदस्य भी योजना का लाभ ले रहा हो। ऐसे किसान जो स्वयं या उनके परिवार का कोई सदस्य केंद्र या राज्य के मंत्री रह चुके हैं या वर्तमान में मंत्री हैं।

उन किसानों को भी इस योजना को लाभ नहीं मिलेगा, जिनके परिवार के सदस्य किसान निगम के मेयर, जिला परिषद् के अध्यक्ष, लोकसभा, राज्यसभा या विधानमंडल के वर्तमान में सदस्य हो या पूर्व में कभी सदस्य रह चुके हैं। वे किसान जो स्वयं या उनके परिवार के कोई सदस्य चतुर्थवर्गीय कर्मी को छोड़कर, केंद्र सरकार, राज्य सरकार, क्षेत्रीय कार्यालय स्वायतता प्राप्त संस्थान के कर्मचारी हैं या रह चुके हैं।

इस स्थिति में भी आप इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए पात्र नहीं होंगे, जब आवेदक ने स्वयं या परिवार में बीते सालों में इनकम टैक्स का भुगतान किया हो। ऐसे आवेदक या उनके परिवार के सदस्य जो चिकित्सक, वकील, आर्किटेक्ट, अभियंता, चार्टर्ड अकाउंटेंट जैसे क्षेत्रों में प्रैक्टिस कर रहे हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि के लिए कहां करें आवेदन

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए सभी पात्र किसान आधिकारिक वेबसाईट www.pmkisan.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  • इस योजना में आवेदन कि शर्तों की बात करें तो
  • किसानों के पास कृषि योग्य जमीन होनी चाहिए।
  • योजना का लाभ लेने वाले किसान का बैंक खाता NPCI से लिंक होना आवश्यक है। वहीं जमीन का जमाबंदी (दिनांक 01.02.2019 से पहले) होना चाहिए।

FAQ

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरूआत कब हुई?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का शुभारंभ 01 जनवरी 2018 को किया गया था।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत कितनी राशि दी जाती है?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को एक साल में 6 हज़ार रुपए दिए जाते हैं। ये राशि 2-2 हज़ार की तीन किस्तों में दी जाती है।

बागवानी और खेती से संबंधित और भी ब्लॉग पढ़ने के लिए किसान साथी ग्रामिक के website लिंक पर क्लिक करें –
National Livestock Mission
Career In Agriculture
सरकारी योजना
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

https://shop.gramik.in/

About the author

Gramik

Leave a Comment