Informative

सरकारी योजना: साल 2024 में किसानों को मिलेंगे कई बड़े लाभ!

सरकारी योजना
Written by Gramik

प्रिय पाठकों, ग्रामिक के इस ब्लॉग सेक्शन में आपका स्वागत है!

नए साल 2024 की शुरुआत के साथ ही कृषि के क्षेत्र में कई बड़े फैसले लिए जा रहे हैं। इससे ये बात तो साफ है कि साल 2024 किसानों के लिहाज से बेहद अहम रहने वाला है। किसान साथियों के लिए सरकार द्वारा कई नई सरकारी योजना शुरू की जा सकती हैं। साथ ही पहले से चल रही योजनाओं को कैसे बेहतर बनाया जाए, इस पर भी काम करने की योजना है।

दुगनी हो सकती है PM किसान सम्मान निधि की राशि

केंद्र सरकार साल 2024 में महिला किसानों के लिए PM किसान सम्मान निधि (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi) को दोगुना कर सकती है। अभी किसानों को साल में तीन बार दो-दो हजार रुपये की किस्तों में कुल छह हजार रुपये की राशि दी जा रही है। महिला किसानों के लिए इसे बढ़ाकर 12 हजार करने की योजना पर विचार हो रहा है। सूत्रों के अनुसार इस योजना की घोषणा एक फरवरी को पेश होने वाले बजट में होने की संभावना है।

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने साल 2019 के आम चुनाव से पहले किसान सम्मान निधि देने का ऐलान किया था। केंद्र सरकार के अनुसार, इस योजना से अब तक देश के 11 करोड़ किसान जुड़कर लाभ ले रहे हैं। 

महिलाओं की आर्थिक ताकत बढ़ेगी

माना जा रहा है कि PM किसान सम्मान निधि की राशि बढ़ाने से महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा मिलेगा। आपको बता दें कि आंकड़ों के अनुसार, देश की 142 करोड़ की आबादी में महिलाओं की संख्या लगभग 60 प्रतिशत है, लेकिन सिर्फ 13 प्रतिशत महिलाएं ही जमीन की मालिक हैं। 

MSP बढ़ने की भी है संभावना

कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि इस साल फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) बढ़ाया जा सकता है। इससे किसानों को उनकी फसल का उचित मूल्य मिल सकेगा। इसके अलावा फसल बीमा योजनाओं का दायरा भी बढ़ाए जाने की संभावना है। इससे किसानों को फसल के नुकसान पर आर्थिक सहायता मिलेगी। 

PM कुसुम योजना के तहत मिलेंगे सोलर पंप

UP सरकार किसानों को अब PM कुसुम योजना के अंतर्गत सोलर पंप बांटने की तैयारी कर रही है। बता दें कि कुसुम योजना के तहत किसान 16 जनवरी से ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। इस योजना का लाभ कृषि विभाग ‘पहले आओ पहले पाओ’ के आधार पर देगा। योजना का लाभ उठाने वाले किसानों का यूपी सरकार के कृषि विभाग में पंजीकृत होना अनिवार्य है।

PM कुसुम सरकारी योजना

जानें क्या है PM कुसुम योजना?

PM कुसुम योजना की बात करें तो इस योजना के तहत जिन क्षेत्रो में बिजली की व्यवस्था नहीं होती और जहां किसान खेतों को सिंचाई करने के लिए डीजल पम्प का उपयोग करते हैं या अन्य तरीके से खेतों में सिंचाई करते हैं, उनको सरकार इस योजना के तहत सोलर पंप मुहैया कराने की तैयारी कर रही है। आपको बता दें जिन किसानों के क्षेत्र में सोलर पंप लगाए जाएंगे, उनके द्वारा लिए गए बिजली कनेक्शन को काट दिया जाएगा। साथ ही ट्यूबवेल में सोलर पंप लगने के बाद उन्हें भविष्य में बिजली कनेक्शन भी नही दिया जाएगा।

मशीनरी व तकनीक को भी मिलेगा बढ़ावा

कृषि क्षेत्र लगातार विकसित हो रहा है। इसी कड़ी में साल 2024 में कृषि मशीनरी के उपयोग व कृषि में ड्रोन का उपयोग भी बढ़ेगा। ग्रामिक भी कृषि में नई तकनीकों का उपयोग करने के लिए किसानों को लगातार प्रशिक्षित कर रहा है। इसके अलावा खेती किसानी को आसान बनाने के लिए कई कृषि उपकरण भी ग्रामिक पर उपलब्ध हैं, जिन्हें आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके बहुत ही किफायती मूल्य में ख़रीद सकते हैं।

FAQs

2024 में मध्यप्रदेश के किसानों के लिए कौन सी योजना लागू की जायेगी?

MP Kisan Anudan Yojana 2024 के अंतर्गत एमपी के किसानो को कृषि उपकरणों की ख़रीद पर सरकार द्वारा 30 % से लेकर 50 % तक की अनुदान राशि दी जाएगी । इस योजना में किसानों को 40,000 से 60000 रूपए तक की सब्सिडी दी जाएगी।

किसानों के लिए 5 प्रमुख सरकारी योजनाएं कौन सी हैं?

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
पीएम किसान मानधन योजना
किसान क्रेडिट कार्ड
प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना

भारत में महिला किसानों की आबादी कितनी है?

आंकड़ों के अनुसार भारत में इस समय किसान परिवारों की आबादी 26 करोड़ है। इनमें से 60 प्रतिशत महिलाएं हैं।

https://shop.gramik.in/

About the author

Gramik

Leave a Comment