Informative

जानें क्या है किसानों को 50% की छूट देने वाली प्रमाणित बीज योजना !

प्रमाणित बीज योजना
Written by Gramik

प्रिय पाठकों, ग्रामिक के इस ब्लॉग सेक्शन में आपका स्वागत है।

किसी भी फसल की उपज बढ़ाने में बीज सबसे अहम भूमिका निभाते हैं, इसीलिए अब सरकार की तरफ से भी इस दिशा में कई महत्वपूर्ण कदम उठाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश सरकार किसानों को बीजों की खरीदारी करने पर लाभ देने की योजना बना रही है। इस योजना के तहत अब प्रदेश के किसान यदि प्रमाणित बीज खरीदते हैं, तो उन्हें 50 प्रतिशत तक की छूट मिलेगी। 

आपको बता दें कि ये एक नई तरह की व्यवस्था है। इसके पहले किसानों को प्रमाणित बीज की ख़रीद पर सब्सिडी मिलती थी, जो किसानों के खाते में बाद में आती थी, लेकिन अब प्रदेश के किसान 50 प्रतिशत की छूट के साथ तुरंत बीज खरीद सकेंगे।

प्रमाणित बीज योजना

प्रमाणित बीज योजना की विशेषता

इस योजना के तहत यूपी सरकार किसानों को प्रमाणित बीज की खरीदारी करने पर सीधे तौर पर 50 प्रतिशत की छूट देने का ऐलान किया है। इससे पहले किसानों के बैंक खातों में बीज मूल्य का 50 प्रतिशत हिस्सा सब्सिडी के तौर पर भेजा जाता था।

हालांकि पहले जिन किसानों के पूरे दस्तावेज बैंक अकाउंट से नहीं जुड़े होते थे, उन्हें सब्सिडी का लाभ नहीं मिल पाता था। लेकिन अब इस नई व्यवस्था से किसानों को बीज की ख़रीद पर पूरे 50 प्रतिशत की छूट मिलेगी।

प्रमाणित बीज के प्रयोग से बढ़ेगी उपज

आपको बता दें कि प्रमाणित बीज सरकारी प्रमाणन संस्था के ज़रिए निर्धारित रेटिंग के हिसाब से प्रमाणित किया जाता है। प्रमाणित बीज के पैकेट पर बीज उत्पादक और बीज प्रमाणीकरण निकाय की जानकारी लेबल के रूप में लगी होती है। इस पर संस्था के प्रतिनिधि के हस्ताक्षर भी होते हैं। 

प्रमाणित बीज खाद्य सुरक्षा अभियान को बढ़ावा देने और किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए बेहद महत्वपूर्ण होते हैं। प्रमाणित बीज से फसल की उपज बढ़ती है, जिससे किसानों की आय में अच्छी बढ़ोत्तरी होती है।

नई व्यवस्था से किसानों को लाभ

उत्तरप्रदेश में कृषि विभाग द्वारा लागू की गई नई व्यवस्था के अंतर्गत प्रमाणित बीज का जितना मूल्य होगा, उस पर किसानों को 50 फीसदी की छूट मिलेगी। ऐसे में उन्हें बीज लेते समय आधी कीमत देनी पड़ेगी, जिससे किसानों को आर्थिक लाभ होगा। 

ऐसी होती है प्रमाणित बीज की पैकेजिंग

सरकार की प्रमाणीकरण संस्था की ओर से निर्धारित मानक के अनुसार बीज को प्रमाणित किया जाता है। इन थैलियों पर उत्पादक का दूधिया हरे रंग का लेवल और बीज प्रमाणीकरण संस्था का नीले रंग का टैग होता है। इसके अलावा इस पर संस्था के प्रतिनिधि का हस्ताक्षर भी होता है। खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने फसल की उपज बढ़ाने और किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए प्रमाणित बीज बेहद महत्वपूर्ण है। 

FAQ

प्रमाणित बीज योजना के लाभ क्या हैं?

प्रमाणित बीज की खरीद पर अब किसानों को सीधे तौर पर 50 प्रतिशत की छूट मिलेगी। उन्हें बीज लेने के लिए सिर्फ़ आधी कीमत का भुगतान करना होगा।

बीज प्रमाणीकरण क्या है?

बीज प्रमाणीकरण एक ऐसी प्रक्रिया है जो बीज उत्पादन, और कटाई के बाद बीजों के वितरण के दौरान उसकी गुणवत्ता बनाए रखने के लिए बनाई गई है।

खेती से संबंधित और भी ब्लॉग पढ़ने के लिए किसान साथी ग्रामिक दिये गये लिंक पर क्लिक करें –
चावल की खेती
जड़ी-बूटी की खेती

https://shop.gramik.in/

About the author

Gramik

Leave a Comment