Seeds Informative

धान की खेती के लिए इस तरह करें सही बीज की पहचान!

सही बीज की पहचान
Written by Gramik

प्रिय पाठकों, ग्रामिक के इस ब्लॉग सेक्शन में आपका स्वागत है!

अगर किसान ज़्यादा पैदावार और आमदनी चाहते हैं तो सबसे ज़रूरी है अच्छी गुणवत्ता वाले बीज। अगर बीजों की क्वालिटी अच्छी नहीं होगी तो इसका सीधा असर फसल के उत्पादन पर पड़ता है, इसलिए बाजार से बीज खरीदते समय किसानों को इस बात पर ध्यान देना बहुत जरूरी हो जाता है कि जो बीज वो खरीद रहे हैं उसकी क्वालिटी सही है या नहीं।  

सही बीज की पहचान

ऐसे में आइए आज के ब्लॉग में जानते हैं कि धान का बीज असली है या नकली, इसे पहचानने का तरीका-

बीज की गुणवत्ता की जांच करें

फसलों में लगने वाली हर लागत का अधिकतम लाभ अच्छी गुणवत्ता वाले बीजों का इस्तेमाल करके ही लिया जा सकता है। कृषि वैज्ञानिकों के अनुसार, उच्च गुणवत्ता वाले प्रमाणित बीजों का इस्तेमाल करके उत्पादन में करीब 20 प्रतिशत तक का इजाफा किया जा सकता है। अब सवाल यह है कि ऐसी स्थिति में किसान को क्या करना चाहिए? तो ऐसे में किसानों को बीज खरीदते समय सावधानी बरतनी चाहिए। 

उच्च गुणवत्ता वाले धान के बीज ग्रामिक से बेहद किफायती मूल्य पर अभी ऑर्डर करें-

असली-नकली धान के बीज की पहचान

बाजारों में आजकल बीजों में काफी मिलावट देखी जा रही है। ऐसे में असली बीज की पहचान के लिए आप अंकुरण जांच करा सकते हैं। जांच में अगर 80 से 90 प्रतिशत बीज अंकुरित होते हैं तो बीज को स्वस्थ माना जाता है। 

60-70 प्रतिशत अंकुरण होने पर बीज दर बढ़ाई जा सकती है। वहीं 60 प्रतिशत से कम बीज अंकुरित होने पर बीज को सही नहीं माना जाता है, ऐसे में बीज में बदलाव करना ज़रूरी है। किसान साथी चाहें तो बीज प्रमाणीकरण प्रयोगशाला में बीज की अंकुरण क्षमता की निशुल्क जांच करा सकते हैं। प्रयोगशाला में सैंपल देने के एक सप्ताह बाद आपको इसकी रिपोर्ट मिल जाएगी।  

वहीं बिना किसी लैब में जाए भी धान के बीज की गुणवत्ता की जांच की जा सकती है। इसके लिए आप नर्सरी डालने से पहले धान के बीज को नमक वाले पानी में भिगो दें। ऐसा करने पर कुछ ही समय में हल्के और खाली दाने तैर कर ऊपर आ जायेंगे, और स्वस्थ दाने पानी में नीचे बैठ जायेंगे। अब इन उच्च गुणवत्ता वाले दानों को साफ पानी से धोकर नर्सरी डाल सकते हैं। इन स्वस्थ बीजों से तैयार फसल का विकास व उपज दोनों अच्छी होगी।

बीज की खरीददारी के समय सावधानियाँ 

किसानों को बीज की खरीददारी करते समय भी कुछ सावधानियाँ बरतनी होंगी। ऐसे में दुकान से बीज खरीदते वक्त किसान कभी भी बंद पैकेट ना खरीदें। पैकेट को खोलकर देख लें कि उसमें दाने काले या फिर सड़े हुए न हो। इसके अलावा यह भी देखें कि धान के सभी दाने एक जैसे हों, अगर धान के दाने छोटे बड़े आकार के हैं तो ऐसा बीज बिल्कुल भी ना खरीदें। ये बीज में मिलावट होने की पहचान है। 

सही बीज की पहचान

अन्य बीजों की गुणवत्ता की इस तरह करें पहचान

किसान चाहें तो अपने घर पर ही बीजों की जांच कर सकते हैं। इसके लिए सूती कपड़ा और अखबार का प्रयोग करके बीज की गुणवत्ता की पहचान कर सकते हैं। 

सूती कपड़ा विधि

इस विधि से बीज की जांच के लिए सबसे पहले 100 बीज लें और उसे सूती कपड़े और जूट की बोरी में दूर-दूर रखें। इसके बाद कपड़े या बोरी को गीला करके ढंककर अंधेरी जगह पर रखें। पांच दिन बाद जितने बीजों का अंकुरण हुआ है, उसी प्रतिशत के आधार पर पता लगाएं की बुवाई के लिए बीज की गुणवत्ता सही है या नहीं। 

अखबार विधि

अखबार विधि से बीज की जांच करने के लिए अखबार को एन आकृति में चार सामान हिस्सों में मोड़ लें। फिर बीजों को एक लाइन में बिछा दें, और अखबार के मोड़े हुए दोनों सिरों को धागे से बांध दें। इसके बाद पेपर को गीला करें और पॉलीथिन में रखें और उसका मुंह बांध दें। इस तरह चार से पांच दिन बाद अंकुरण की स्थिति देखकर बीज का अंदाजा लगाया जा सकता है। 

धान की खेती से संबंधित अन्य ब्लॉग भी पढ़ें।

https://shop.gramik.in/

About the author

Gramik

Leave a Comment