Animal Husbandry

Animal Husbandry: गाभिन पशुओं के लिए करें ये उपाय! दूध में होगी बढ़ोत्तरी!

Animal Husbandry: गाभिन पशुओं के लिए करें ये उपाय! दूध में होगी बढ़ोत्तरी!
Written by Gramik

प्रिय पाठकों, ग्रामिक के इस ब्लॉग सेक्शन में आपका स्वागत है।

दूध से बने उत्पादों की मांग लगातार बढ़ती जा रही है, इसी को देखते हुए देश के किसान खेती के साथ-साथ पशुपालन को भी तेजी से अपना रहे हैं। पशुपालन में ज्यादातर किसान गाय-भैंस पालते हैं। लेकिन इस काम से अच्छा मुनाफा पाने के लिए जरूरी है कि पशु की प्रजनन एवं दुग्ध उत्पादन क्षमता अच्छी हो। लेकिन कई बार संतुलित पशु आहार न मिलने की वजह से पशुओं के दूध देने की क्षमता कम हो जाती है, साथ ही उनसे होने वाली नस्ल भी कमजोर हो जाती है।

ऐसे में अगर पशुपालक किसान कुछ बातों का ध्यान रखें तो उनके पशुओं के दूध में बढ़ोत्तरी और आने वाली नस्लों के स्वस्थ होने की संभावना बढ़ जाती है। खास कर पशु जब गाभिन यानि गर्ववती हो तो उसका खास ध्यान रखें।

इसी कड़ी में आइए ग्रामिक के इस ब्लॉग सेक्शन में जानते हैं कि गाभिन पशुओं की देखभाल कैसे करें-

पशुओं को संतुलित आहार दें 

ये तो सभी जानते हैं कि अगर मां स्वास्थ्य अच्छा होगा तो नवजात पशु भी स्वस्थ होगा। इसके लिए जरूरी है कि पशुपालक साथी गाय या भैंस को प्रसव से पहले और बाद में अच्छा आहार दें। इसलिए गर्भावस्था के दौरान गाय-भैंसों के आहार का पूरा ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

Animal Husbandry: गाभिन पशुओं के लिए करें ये उपाय! दूध में होगी बढ़ोत्तरी!

गाय व भैंसों के प्रसव का समय

डेयरी पशुओं के पालन-पोषण पर हर दिन ध्यान देने की ज़रूरत होती है, विशेष रूप से गर्भावस्था के दौरान। इसके पीछे कारण ये है कि इस दौरान हार्मोनल बदलाव के कारण जानवर बहुत संवेदनशील हो जाते हैं। इन पशुओं के प्रसव की बात करें तो आमतौर पर गाय गर्भधारण के 9 महीने, 9 दिन के अंदर बच्चे को जन्म देती है और भैंस 10 महीने, 10 दिन के अंदर बच्चे को जन्म देती है। पशुओं के शरीर में गर्भावस्था के 6 से 7 महीने के दौरान धीरे-धीरे शिशु का विकास होता है, जबकि आखिरी के 3 महीने में ये विकास काफी तेज हो जाता है।

गाभिन पशुओं के लिए ज़रूरी टिप्स

  • गाभिन पशु के गर्भ का विकास छठे से सातवें महीने में तेजी से होता है। इसलिए इस समयावधि के दौरान गाभिन पशु को चराने के लिए लम्बी दूरी पर न जाएं, वरना उन्हें उबड़-खाबड़ रास्तों पर चलने से समस्या हो सकती है।
  • यदि गाभिन पशु दूध दे रहा हो तो गर्भावस्था के सातवें महीने के बाद किसान साथी पशु का दूध निकालना बंद कर दें। 
  • गाभिन पशु के चलने-फिरने और बैठने के लिए पर्याप्त जगह होनी चाहिए।
  • जिस जगह पर गाभिन पशु को बांधते हैं वह जगह पीछे की ओर झुका हुआ नहीं होना चाहिए।
  • गाभिन पशुओं को पीने के लिए प्रतिदिन 75-80 लीटर स्वच्छ और ताजा पानी देना चाहिए।
  • जब पशु पहली बार गाभिन हो जाए तो 6-7 माह के बाद उसे अन्य दूध देने वाले पशुओं के साथ बांध देना चाहिए और शरीर, पीठ और थन की मालिश करनी चाहिए।

पशुओं में दुग्ध उत्पादन बढ़ाने व स्वास्थ्यवर्धन करने के लिए ग्रामिक के उपयोगी पोषक आहार

ग्रामिक दूध सागर

सबसे पहले ‘दूध सागर‘ के उपयोगिता की बात करें तो ये दुधारू पशुओं में दुग्ध उत्पादन क्षमता को बढ़ाने को ध्यान में रखकर बनाया गया है। इसमें आवश्यक विटामिन, एंजाइम, प्रोबायोटिक्स, कैल्शियम, फास्फोरस, जस्ता और अन्य ज़रूरी पोषक तत्वों की सही मात्रा होती है। इसको सूखे पशुचारे के साथ इस्तेमाल करके मवेशी को खिलाया जा सकता है।

ख़ुराक

दुधारू पशुओं को प्रतिदिन 100 ग्राम की मात्रा में इसका सेवन करायें।

ग्रामिक शक्ति सागर

दूसरा उत्पाद है ग्रामिक शक्ति सागर, एक्स्ट्रा पॉवर मिनरल मिक्सचर, जो पशुओं में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है, साथ ही उनमें सभी ज़रूरी पोषक तत्वों की आपूर्ति भी करता है। इससे पशु तनावमुक्त रहेंगे, गर्भधारण की संभावना बढ़ेगी, साथ ही उनका प्रजनन स्वास्थ्य भी बेहतर होगा। 

खुराक

इसे पशुओं को 50 ग्राम की मात्रा में रोज़ाना दिया जाना चाहिए।

ग्रामिक कैल्शियम

तीसरा प्रोडक्ट है ग्रामिक कैल्शियम (शुगर फ्री) पशु आहार अनुपूरक। ये पशुओं की हड्डियां मजबूत करता है और उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। इसके अलावा जिन पशुओं में बांझपन की समस्या होती है, उनके लिए भी ये उत्पाद बहुत लाभदायक होता है। ग्रामिक कैल्शियम हानिकारक बैक्टीरिया के संक्रमण से भी पशुओं की सुरक्षा करता है।

खुराक

ये कैल्शियम बड़े पशुओं को प्रतिदिन 8 ग्राम की मात्रा में और छोटे पशुओं को प्रतिदिन 4 ग्राम की मात्रा में खिलाएं।

इन प्रोडक्ट्स के प्रयोग में रखें इन बातों का ध्यान

चिकित्सकीय परामर्श के अनुसार, ये उत्पाद मानव उपयोग के लिए नहीं हैं, न ही इनका इस्तेमाल दवा के रूप में किया जाना चाहिए। इनका उपयोग केवल पशुओं के लिए किया जा सकता है। इन प्रोडक्ट्स को ठंडी व सूखी जगह पर रखें, और उपयोग के बाद पैकेट का ज़िपर बंद कर दें।

आपके पशु के लिए कौन सा सप्लीमेंट उपयोगी हो सकता है, इसके बारे में हमारे cattle feed expert से सलाह लेने के लिए 9513384750 पर कॉल करें।

ग्रामिक के ये उपयोगी पोषक आहार ऐसे ऑर्डर करें 

आप 7388821222 पर कॉल करके ये प्रोडक्ट्स घर बैठे मंगा सकते हैं। इसके अलावा आप ग्रामिक का Mobile App डाउनलोड करके भी अपना ऑर्डर प्लेस कर सकते हैं। साथ ही आप हमारी वेबसाइट shop.gramik.in पर जाकर भी अपने पशुओं के लिए ज़रूरी पशु आहार ऑर्डर कर सकते हैं।

बागवानी और खेती से संबंधित और भी ब्लॉग पढ़ने के लिए किसान साथी ग्रामिक के website लिंक पर क्लिक करें –
ग्रामिक शक्ति सागर
ग्रामिक कैल्शियम पशु आहार
ग्रामिक दूध सागर
Gramik Cattle Feed

https://shop.gramik.in/

About the author

Gramik

Leave a Comment