Animal Husbandry Economy Informative

ग्रामिक शक्ति सागर (एक्स्ट्रा पॉवर मिनरल मिक्सचर): पशुओं में सभी पोषक तत्वों की कमी पूरी करे!

Written by Gramik

प्रिय पाठकों, ग्रामिक के इस ब्लॉग सेक्शन में आपका स्वागत है! 

दुधारू पशुओं को सामान्य शरीर के रखरखाव, विकास और प्रजनन के लिए कई खनिज तत्वों की आवश्यकता होती है। खनिज अपेक्षाकृत बड़ी मात्रा में आवश्यक होते हैं, उन्हें प्रमुख या मैक्रो तत्व कहा जाता है। इसी आवश्यकता को देखते हुए ग्रामिक लाया है ‘ ग्रामिक पशु आहार ’।

ग्रामिक शक्ति सागर एक्स्ट्रा पॉवर मिनरल मिक्सचर ( Gramik Shakti Sagar Extra Power Mineral mixture) की विशेषताओं के बारे में विस्तार से जानेंगे, लेकिन उससे पहले चलिए जान लेते हैं कि पशुओं को मिनरल मिक्सचर का सेवन कराना क्यों ज़रूरी है-

मिनरल मिक्सचर क्या होता है?

मिनरल मिक्सचर में आवश्यक मात्रा में लोहा, जस्ता, मैंगनीज, तांबे, आयोडीन, कोबाल्ट और सेलेनियम शामिल हैं। चारे में इन खनिजों की कमी पशुओं की पाचन क्रिया को बिगाड़ता है, जो कम उम्र के मवेशियों के विकास को रोकता है, और वयस्क पशुओं में दूध उत्पादन और प्रजनन क्षमता को प्रभावित करता है। 

पशुओं को ग्रामिक शक्ति सागर एक्स्ट्रा पॉवर मिनरल मिक्सचर खिलाने के फ़ायदे 

दूसरा उत्पाद है ग्रामिक शक्ति सागर, एक्स्ट्रा पॉवर मिनरल मिक्सचर, जो पशुओं में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है, गाय भैंसों को हीट में लाने में सहायक होता है, साथ ही उनमें सभी ज़रूरी पोषक तत्वों की आपूर्ति भी करता है। इससे पशु तनावमुक्त रहेंगे, गर्भधारण की संभावना बढ़ेगी, साथ ही उनका प्रजनन स्वास्थ्य भी बेहतर होगा।

ग्रामिक शक्ति सागर

ग्रामिक शक्ति सागर एक्स्ट्रा पॉवर मिनरल मिक्सचर किन तत्वों से बना है?

शक्ति सागर एक्स्ट्रा पॉवर मिनरल मिक्सचर में इस्तेमाल किए गए तत्वों के बारे में बात करें तो इसमें कोबाल्ट, कॉपर, आयरन, आयोडीन, मैग्नीज, सल्फर, शतावरी, फॉस्फोरस, ज़िंक, सोडियम, कैल्शियम, पोटेशियम, जीवन्ति, विटामिन, निकोटिनामाइड, हर्ब्स, बायोटिन, एमिनो एसिड आदि का उचित संयोजन किया गया है।

खुराक

इसे पशुओं को 50 ग्राम की मात्रा में रोज़ाना दिया जाना चाहिए।

ग्रामिक शक्ति सागर एक्स्ट्रा पॉवर मिनरल मिक्सचर के प्रयोग में ध्यान रखने वाली बातें

चिकित्सकीय परामर्श के अनुसार, ये उत्पाद मानव उपयोग के लिए नहीं हैं, न ही इनका इस्तेमाल दवा के रूप में किया जाना चाहिए। इनका उपयोग केवल पशुओं के लिए किया जा सकता है।

  • ये पोषक आहार पशुओं को चारे पर छिड़काव करके खिलाएं 
  • ये पोषक आहार पशुओं को प्रतिदिन 100 ग्राम की मात्रा में दें 
  • इस्तेमाल के बाद पैकेट को अच्छी तरह से बंद करके इसे ठंडी व सूखी जगह पर रखें
  • शक्ति सागर गाय-भैंसों के साथ-साथ उनके बछड़े बछड़ियों को भी खिलाया जा सकता है।
  • अच्छे परिणाम के लिए पशुओं को कीड़े की दवा खिलाने के बाद दूध सागर का सेवन कराएं
  • अच्छे परिणाम के लिए शक्ति सागर को ग्रामिक कैल्शियम पशु आहार के साथ सेवन कराएं।
ग्रामिक शक्ति सागर

ऐसे ऑर्डर करें ग्रामिक शक्ति सागर एक्स्ट्रा पॉवर मिनरल मिक्सचर (How To Order Gramik Shakti Sagar)

आपके पशु के लिए कौन सा सप्लीमेंट उपयोगी हो सकता है, इसके बारे में हमारे cattle feed expert से सलाह लेने के लिए 9513384750 पर कॉल करें।

इसके अलावा आप 7388821222 पर कॉल करके शक्ति सागर एक्स्ट्रा पॉवर मिनरल मिक्सचर घर बैठे मंगा सकते हैं। आप ग्रामिक का Mobile App डाउनलोड करके भी अपना ऑर्डर प्लेस कर सकते हैं। साथ ही आप हमारी वेबसाइट shop.gramik.in पर जाकर भी अपने पशुओं के लिए ज़रूरी पशु आहार ऑर्डर कर सकते हैं।

About the author

Gramik

Leave a Comment