Informative

Pranavayu Devta Scheme: अब बुजुर्गों की तरह पेड़ों को भी मिलेगी पेंशन!

Written by Gramik

प्रिय पाठकों, ग्रामिक के इस ब्लॉग सेक्शन में आपका स्वागत है।

दोस्तों, शायद इस बात पर आपको विश्वास न हो, लेकिन अब हरियाणा में बुजुर्गों की तरह पेड़ों को भी पेंशन दी जाएगी। प्राणवायु देवता योजना (Pranavayu Devta Scheme) के अंतर्गत हरियाणा सरकार ने राज्य में 75 साल या उससे अधिक उम्र के पेड़ों को हर वर्ष 2500 रुपये पेंशन देने का निर्णय किया है। 

प्राणवायु देवता योजना (Pranavayu Devta Scheme) शुरू करने के पीछे का मकसद क्या है?

दरअसल सरकार ने भूमिहीन किसानों की आमदनी में इज़ाफा करने के साथ पेड़ों की कटाई को रोकने व हवा की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए साल 2021 में ही इस योजना का ऐलान किया था, लेकिन पूरी तरह से इसकी शुरुआत साल 2023 में की गई। अब लोग अपने घर के आंगन, द्वार या खेत में लगे हुए 75 साल से अधिक उम्र के पेड़ों के लिए पेंशन पा सकेंगे।

हरियाणा के वन एवं पर्यावरण मंत्री कंवर पाल ने इस बारे में बात-चीत की, और कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में पर्यावरण संरक्षण के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। उन्होंने वृक्षों को प्राण वायु देवता की संज्ञा देते हुए कहा कि पेड़ -पौधों से ही हमें जीवित रहने के लिए ऑक्सीजन मिलती है।

अगर हम सचेत नहीं हुए तो पेड़ों की कटाई से जीवन रक्षक ऑक्सीजन मिलनी मुश्किल हो जाएगी। ऑक्सीजन की ज़रूरत और भविष्य में आने वाले संकट को देखते हुए मानव जाति के लिए समय रहते ही संभल जाना बेहतर होगा।

प्राणवायु देवता योजना (Pranavayu Devta Scheme) का लाभ किस तरह के पेड़ों को मिलेगा?

कंवर पाल ने इस पेंशन स्कीम को राज्य के लोगों के लिए जीवनदायिनी बताते हुए कहा कि प्रदेश सरकार ने वैसे तो सभी पेड़-पौधों के संरक्षण का बीड़ा उठाया है परन्तु 75 वर्ष से अधिक आयु के पेड़ अपने फैलाव के कारण अधिक ऑक्सीजन देते हैं, इसीलिए सरकार ने इन बड़े पेड़ों की सुरक्षा और संरक्षण के लिए नई स्कीम बनाई है।

उन्होंने बताया कि फिलहाल यह स्कीम 5 साल के लिए बनाई गई है। जनता की प्रतिक्रिया एवं सुझावों के आधार पर इसमें आगे सुधार किया जाता रहेगा। इस स्कीम में गिरे हुए, खोखले, मृत, सूखे और रोगग्रस्त पेड़ शामिल नहीं हैं। वन एवं पर्यावरण मंत्री ने स्पष्ट किया कि वन भूमि पर खड़े पेड़ इस स्कीम के अंतर्गत नहीं आयेंगे।

Pranavayu Devta Scheme

कंवर पाल ने बताया कि प्राण वायु देवता पेड़ के रख-रखाव के लिए राज्य सरकार द्वारा हर साल 2500 रुपये की पेंशन दी जाएगी। ये रुपए वृक्ष के मालिक के बैंक खाते मे सीधे भेजे जायेंगे। उन्होंने बताया कि प्राण वायु देवता पेड़ की पेंशन हर वर्ष ओल्ड ऐज सम्मान पेंशन योजना की तरह ही हर साल बढ़ाई जाती रहेगी।

इस योजना के माध्यम से लोगों को पर्यावरण संरक्षण का आह्वान करते हुए कहा गया है कि हमारे बड़े-बुजुर्गों की तरह पुराने वृक्षों ने भी हमारी निःश्वार्थ भाव से बहुत कुछ दिया है। बात चाहे शीतल छाया की हो, या अनमोल ऑक्सीजन की, या फिर जीव जंतुओं को आश्रय देकर पर्यावरण को बचाने में अहम भूमिका निभाते की।

इसके अलावा बुज़ुर्ग वृक्ष अपने आप में तमाम इतिहास भी संजोए हुए होते हैं। इसलिए अब जो वृक्ष 75 वर्ष से अधिक हो गए हैं, हमें उनकी विशेष रूप से देखभाल करनी चाहिए।

प्राणवायु देवता योजना (Pranavayu Devta Scheme) के लिए ऐसे करें आवेदन

हरियाणा सरकार द्वारा प्राणवायु देवता योजना के अंतर्गत 75 वर्ष की आयु से अधिक उम्र वाले पेड़ों को उतनी ही पेंशन दी जाएगी, जितनी वृद्ध लोगों को दी जाती है। हालांकि ये पेंशन सालाना दी जाएगी।

वन मंत्री ने कहा कि उन्होंने हाल ही में अंतरराज्यीय पर्यावरण की बैठक में भाग लिया था, जिसमें उपस्थित कई प्रदेशों के मंत्रियों ने इस योजना की ख़ूब सराहना की। राज्य मे अभी तक तीन हजार से अधिक वृक्ष चुने गए हैं। सरकार ने इस योजना के अंतर्गत लोगों से आवेदन मांगे हैं। जैसे-जैसे लोग आवेदन करेंगे, वैसे वैसे ये आंकड़ा बढ़ता रहेगा। 

तो दोस्तों, अगर आप हरियाणा के रहने वाले हैं, और आपके घर में 75 साल या उससे अधिक आयु का पेड़ है, तो पेंशन लेने के लिए आप अपने जनपद के वन विभाग के कार्यालय में जाकर आवेदन कर सकते हैं। आपके आवेदन करने के बाद कमेटी द्वारा उसका आंकलन किया जाएगा। आवेदन के सत्यापन के बाद वृक्ष को पेंशन देने की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

About the author

Gramik

Leave a Comment