Informative

घर में ही केमिकल फ्री चेरी टमाटर (chemical free cherry tomato) कैसे उगाएं?

Cherry_Tomato_Seed
Written by Gramik

सब्जी से लेकर सलाद तक, चटनी से लेकर सॉस तक टमाटर के इस्तेमाल के बिना हमारा भोजन अधूरा होता है। जब टमाटर इतने काम का है, तो बाज़ार से लाने के बजाय क्यों इसको घर पर उगाया जाए। जी हां, हम टमाटर की ऐसी प्रजाति के बारे में बता रहे हैं, जिसे आप घर के गमले में भी लगा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि घर में ही केमिकल फ्री चेरी टमाटर (chemical free cherry tomato) कैसे उगाएं?

चेरी टमाटर उगाने के लिए सामग्री 

गमले में चेरी टमाटर उगाने के लिए बीज, खाद, गमला, मिट्टी, पानी आदि की ज़रूरत होती है।

chemical free cherry tomato

कैसे करें बीज (cherry tomato seeds) का चुनाव?

हर फसल के लिए सबसे पहली और ज़रूरी प्रक्रिया होती है सही बीज का चुनाव करना। यदि बीज की गुणवत्ता में कमी होगी तो आपकी कोई भी मेहनत काम नहीं आयेगी। इसलिए चेरी बीज खरीदते समय ये सुनिश्चित करें कि उच्च गुणवत्ता वाले बीज ही खरीदें। चेरी टमाटर बीज ग्रामिक पर भी उपलब्ध हैं, आप नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके इसे बहुत ही किफायती दर में खरीद सकते हैं।

गमला तैयार करते समय अपनाएं ये तरीक़ा 

आमतौर पर घर में बागवानी करने के लिए मिट्टी के गमलों का प्रयोग किया जाता है, चेरी टमाटर उगाने के लिए भी मिट्टी का गमला या बर्तन ठीक रहेगा। बीज बोने के लिए सबसे पहले इसमें मिट्टी और खाद डालें।

इसमें रासायनिक खादों का बिल्कुल प्रयोग न करें, बल्कि गाय के गोबर की खाद बनाकर उपयोग करें, और इसे मिट्टी में डालकर अच्छे से मिला लें। ऐसा करने से खाद पौधे की जड़ों तक आसानी से पहुंच जाती है। उन्नत तकनीक कलम (Grafting) विधि से भी टमाटर के साथ बैगन भी उगाया जा सकता है।

ऐसे बोएं बीज

गमला तैयार करके उसमें खाद डालने के बाद मिट्टी की ऊपरी परत से लगभग 2 से 3 इंच नीचे चेरी टमाटर की बुआई करें।

इस तरह करें सिंचाई

चेरी टमाटर की फसल में हमें सिंचाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए। बीज बोने के बाद इसमें तुरंत 1-2 मग पानी डालें। गर्मी के मौसम में आप इसमें रोज एक मग पानी दे सकते हैं। ध्यान रहे कि पौधों को सीधे धूप में न रखें। सिंचाई के लिए शाम का समय सबसे ज़्यादा अच्छा होता है।

खर-पतवार का करें निस्तारण 

पौधे के बढ़ने के साथ- साथ उसमें कुछ खर-पतवार भी पनप सकते हैं, इसलिए समय समय पर उन्हें निकालते रहें। 

कब मिलेंगे चेरी टमाटर के फल?

बुआई से लगभग दो से तीन महीने बाद चेरी टमाटर के फल लगने लगते हैं। आप चाहें तो कच्चे टमाटर का उपयोग कर सकते हैं, या फिर इन्हें पकने के लिए कुछ दिन और छोड़ सकते हैं।

FAQs 

1.चेरी टमाटर कब लगाए?

चेरी टमाटर को साल के किसी भी महीने में बोया जा सकता है। बारिश के दिनों में जब टमाटर बाज़ार में बहुत कम उपलब्ध होते हैं, उस समय भी आपको चेरी टमाटर की उपज मिल सकती है।

2.टमाटर कितने महीने तक फल देता है?

बीज बोए जाने के करीब 2-3 महीने में चेरी टमाटर के फल लगने शुरू हो जाते हैं, और ये फसल 9 से 10 महीनों तक चल सकती है।

3.सही चेरी टमाटर बीज कहां से लें?

चेरी टमाटर बीज यूं तो हर जगह सुलभता से उपलब्ध है, लेकिन उच्च गुणवत्ता वाले बीज के लिए आप नजदीकी कृषि विज्ञान केंद्र, कृषि विश्वविद्यालय, या राज्य कृषि इकाइयों से इसकी खरीदारी कर सकते हैं।

4. चेरी टमाटर के पौधों की देखभाल कैसे करें?

चेरी टमाटर के पौधों की देखभाल उसी तरह की जाती है, जैसे आम टमाटर के पौधों की। इसका कोई अलग या विशेष तरीका नहीं होता है।

5.चेरी टमाटर की सबसे मीठी किस्म कौन सी है?

चेरी टमाटर की ‘गोल्डन स्वीट’ प्रजाति सबसे मीठे और अच्छे स्वाद वाले फलदेती है। इसे अंगूर टमाटर के नाम से भी जाना जाता है, इसके अलावा ‘आइसिस कैंडी’ मीठे स्वाद वाली उत्तम प्रजाति है, जिसमें लाल रंग की धारियों वाले सुनहरे फल लगते हैं।

About the author

Gramik

Leave a Comment