Informative Animal Husbandry

Nandini Krishak Samriddhi Yojana: इस योजना के तहत सरकार देगी 25 उन्नतशील नस्ल की गायें!

Written by Gramik

प्रिय पाठकों, ग्रामिक के इस ब्लॉग सेक्शन में आपका स्वागत है।

उत्तर प्रदेश सरकार किसान भाइयों के लिये समय-समय पर कई योजनाएं लाती रहती है, ऐसे में अब पशुपालन करने वाले किसानों के लिए भी एक ऐसी ही उपयोगी योजना शुरू की जा रही है। प्रदेश में जल्द ही नंदिनी कृषक समृद्धि योजना की शुरुआत की जाएगी। इस बात की जानकारी खुद पशुधन एवं दुग्ध विकास मंत्री धर्मपाल सिंह ने दी।

Nandini Krishak Samriddhi Yojana

नंदिनी कृषक समृद्धि योजना’ का उद्देश्य ( Purpose of Nandini Krishak Samriddhi Yojana)

नंदिनी कृषक समृद्धि योजना की शुरुआत नंद बाबा दुग्ध मिशन के अंतर्गत की जा रही है। इस योजना के बारे में मंत्री धर्मपाल सिंह का कहना है ‘नंदिनी कृषक समृद्धि योजना’ का उद्देश्य है कि नंद बाबा दुग्ध मिशन के अंतर्गत प्रदेश में श्वेत क्रांति आयेगी। इसीलिए सरकार इस योजना की शुरुआत कर रही है, जिसके तहत किसानों और पशुपालकों को 25 देशी उन्नतशील नस्ल की गायें मुहैया कराई जाएंगी, जिससे दूध उत्पादन बढ़ेगा और श्वेत क्रांति का सपना पूरा हो सकेगा।

नंदिनी कृषक समृद्धि योजना के लाभ (Benifits of Nandini Krishak Samriddhi Yojana)

नंदिनी कृषक समृद्धि योजना देशी नस्ल के गौपालन को बढ़ावा देगी और कृत्रिम गर्भाधान कार्यक्रम के माध्यम से किसानों और पशुपालकों को आर्थिक रूप से समृद्ध बनाएगी। आशा है कि यह योजना दुग्ध उत्पादन क्षेत्र में मील का पत्थर बनकर सामने आएगी।

नंद बाबा दुग्ध मिशन का आरंभ इसी साल यानि 2023 में किया गया है। इस योजना का लक्ष्य उत्तर प्रदेश के पशुपालकों की आमदनी बढ़ाने और उन्हें आर्थिक मजबूती प्रदान करना है। उत्तरप्रदेश  सरकार इस योजना पर 1000 करोड़ रुपए खर्च करेगी, और इसी मिशन के तहत अब नंदिनी कृषक समृद्धि योजना भी शुरू की जायेगी। 

नंद बाबा दुग्ध मिशन के तहत पशुपालक किसानों के अपने क्षेत्र में दूध को बेचने का प्रबंध किया जायेगा. दूध विक्रय करने का प्रबंध दुग्ध उत्पादन सहकारी समितियों के द्वारा ही किया जाएगा. मतलब ये कि अब पशुपालकों को दूध बेचने के लिए कहीं दूर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। साथ ही इस योजना के तहत पशुपालकों को दूध का उचित मूल्य दिया जाएगा, जिससे किसानो की आय में बढ़ोतरी होगी।

नंदिनी कृषक समृद्धि योजना के लिए आवेदन कैसे करें (How to Apply For Nandini Krishak Samriddhi Yojana)

  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक को उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ गौ पशुपालक ही ले सकते हैं।
  • आवेदक की न्यूनतम उम्र 18 साल होनी चाहिए।
  • आवेदक गायों की देखभाल करने में सक्षम हो और उनके रखरखाव के लिए उचित जगह होनी चाहिए।

नंदिनी कृषक बीमा योजना में आवेदन करने के लिए अभी आपको थोड़ी प्रतीक्षा करनी होगी। सरकार ने फिलहाल अभी नंदिनी कृषक बीमा योजना को शुरू करने का ऐलान किया है। राज्य में ये योजना लागू होने के बाद आवेदन से संबंधित जानकारी भी सार्वजनिक कर दी जाएगी।

About the author

Gramik

Leave a Comment