Informative Tech Technology

Sprayer Machine: खेती को आसान बनाएगी स्प्रेयर मशीन, जानें कैसे!

Written by Gramik

मशीनीकरण के इस युग में खेती करना भी अब कम मेहनत, कम लागत व अधिक मुनाफे वाला काम हो गया है। वैसे तो बाजार में ऐसे कई आधुनिक कृषि उपकरण उपलब्ध हैं, जो किसानों की खेती को आसान बनाने और उत्पादन बढ़ाने में मदद करते हैं। आजकल बाजार में स्प्रेयर मशीनों (Sprayer Machine) की खूब चर्चा हो रही है। यह मशीन उपज बढ़ाने और खर्च कम करने में बहुत कारगर सिद्ध हो रही है, और किसानों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है।

स्प्रेयर मशीन (Sprayer Machine) क्या है?

स्प्रेयर मशीन (Sprayer Machine) एक ऐसी तकनीक है, जिसका प्रयोग खेत में कीटनाशक और उर्वरक का छिड़काव करने के लिए किया जाता है। आज के समय में यह मशीन खेती के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण कृषि उपकरण मानी जा रही है। पहले किसान अपने खेत में कीटनाशक एवं उर्वरक का छिड़काव हाथ से करते थे, लेकिन इस मशीन के आने से खेती का काम पहले से काफ़ी हद तक आसान हो गया है।

स्प्रेयर मशीनों के प्रकार (Sprayer Machine Types)

आज बाज़ार में कई प्रकार की स्प्रेयर मशीनें उपलब्ध हैं, जिनमें मैन्युअल रूप से चलने वाली, बैटरी से चलने वाली और ट्रैक्टर संचालित स्प्रेयर शामिल हैं। इसके अलावा, कई प्रकार की विदेशी स्प्रेयर मशीनें, जैसे हैंड पंप स्प्रेयर, बिजली चालित स्प्रेयर, सेंट्रीफ्यूगल स्प्रेयर, एयर प्रोग्राम स्प्रेयर आदि भी बाज़ारों में उपलब्ध हैं।

हाल ही में एक कंपनी ने किसानों की आवश्यकताएं समझते हुए उन्हें पूरा करने के लिए एक स्वदेशी स्प्रेयर मशीन का निर्माण किया है, जो बाज़ार में बहुत ही कम कीमत पर उपलब्ध है।

स्प्रेयर मशीन की विशेषताएं (Benifits of Sprayer Machine)

इस मशीन की मुख्य विशेषता यह है, कि यह 2 स्ट्रोक इंजन से संचालित होती है। यह मशीन दो घंटे में केवल एक लीटर ईंधन की खपत करती है, और इसकी पानी की टंकी की क्षमता 20 लीटर की है। इस मशीन में सिंगल पिस्टन पावर स्प्रेयर पंप लगा है, जो 1 मिनट में 8 से 10 लीटर पानी डिस्चार्ज कर सकता है।

इसमें 3 नोज़ल हैं, जो प्रति मिनट 2 लीटर 700 मिलीलीटर डिस्चार्ज करते हैं। बचा हुआ पानी वापस टैंक में चला जाता है, जिससे लगातार पानी टैंक में रसायन मिलते रहते हैं। इससे किसानों को पानी में बार-बार केमिकल मिलाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस मशीन की सहायता से किसान आसानी से 15 से 25 मिनट में एक एकड़ खेत में उर्वरक और कीटनाशकों का छिड़काव कर कर सकते हैं।

बैटरी से चलने वाला स्प्रेयर

हाल ही में कंपनी ने बैटरी से चलने वाला स्प्रेयर (Sprayer Machine) भी बनाया है। इसमें फास्ट चार्जिंग की सुविधा है, जिससे 6 घंटे में ही बैटरी फुल चार्ज हो जाती है। साथ ही इसमें 16 लीटर की टैंक क्षमता है। इसमें 3.5 लीटर प्रति मिनट का वॉटर पंप भी लगाया गया है, साथ ही इसे अच्छी गुणवत्ता के प्लास्टिक से बनाया गया है। आपको बता दें कि ये प्रोडक्ट पूरी तरह से मेड इन इंडिया है।

ग्रामिक पर भी उपलब्ध है स्प्रेयर मशीन 

ग्रामिक पर भी कई तरह की स्प्रेयर मशीनें (Sprayer Machine) उपलब्ध हैं। आप अपनी आवश्यकता के अनुसार सिंगल या डबल मोटर की मशीन ले सकते हैं। अभी ख़रीददारी करने के लिए इस लिंक पर click करें-

About the author

Gramik

Leave a Comment