Informative Economy Technology

Water Pump: आपके खेत में पानी के लिए जरूरी हैं ये वाटर पंप।  

Written by Gramik

प्रिय पाठकों, ग्रामिक के इस ब्लॉग सेक्शन में आपका स्वागत है।

आज हम कृषि के क्षेत्र में नए किस्म के बीजों के साथ कई आधुनिक कृषि यंत्रों की सहायता से कम मेहनत व लागत में अच्छा फसल उत्पादन ले सकते हैं, लेकिन इसमें सबसे महत्वपूर्ण भूमिका होती है फसलों को समय पर दिए जाने वाला पानी की।

आज हम खेतों में पानी के लिए नहरों, तालाबों व कई तरह के आधुनिक पंपों का इस्तेमाल करते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही आधुनिक पम्प के बारे में बतायेंगे, जो आपकी फसल की सिंचाई के लिए काफ़ी उपयोगी साबित होंगे। 

सबमर्सिबल पंप (Submersible Pump)

  • सिंगल स्टेज सबमर्सिबल पंप: यह पंप एक ही स्टेज में काम करता है और एक ही मोटर से चलता है। इस पंप का मुख्य उद्देश्य छोटे नदी-नालों से पानी को खेत तक पहुंचाना होता है।
  • मल्टीस्टेज सबमर्सिबल पंप: यह पंप एक से अधिक स्टेजों में काम करता है और अधिक दबाव पर भी पानी को ऊँचाई तक पहुंचा सकता है। ये पंप गहरी नालियों, नहरों या तालाबों से खेत तक पानी पहुंचाने के लिए बेहतरीन होते हैं।
  • वर्टिकल सबमर्सिबल पंप: ये पंप खेतों के किनारे या कुएं में पानी को ऊँचाई पर उठाने के लिए प्रयोग किया जाता है। इसका मुख्य लक्ष्य नलकूपों या खुदरा जल स्रोतों से पानी को निकालना होता है.
  • होरिजॉन्टल सबमर्सिबल पंप: ये पंप पानी की आपूर्ति के लिए नहरों या कुएं के तल में रखा जाता है और इस तरह इस पंप से सिंचाई की जाती है।

सेंट्रिफ्यूगल पंप (Centrifugal Pump)

सेंट्रिफ्यूगल पंप का प्रयोग पानी को उठाने और खेतों तक पहुंचाने में प्रयोग किया जाता है। यह पंप उच्च डबल कोण इंपेलर द्वारा चलाया जाता है, जो पानी को ऊंचाई पर पहुंचाने के लिए तेज़ गति से ऊपर जाता है। 

Water Pump

सेंट्रिफ्यूगल पम्प के कई फायदे होते हैं-

  • ये पंप पानी की बड़ी मात्रा को ऊंचाई पर उठा सकता है।
  • इस पंप की सहायता से पानी को नालों, कुओं, नहरों या तालाबों से खेती में प्रवाहित किया जाता है।
  • इससे खेती के लिए पानी की आपूर्ति सुनिश्चित होती है जो बीजों के उगने, पौधों की सिंचाई करने और अच्छा उत्पादन पाने के लिए एक ज़रूरी उपकरण है।
  • ये पंप नदी-नाले और तालाबों से पानी को उठाकर खेत में संचय करने में भी मदद करता है, जिससे जल संचयन और जल स्रोतों की सुरक्षा होती है।

हाइड्रोलिक रैम पंप (Hydraulic Ram Pump)

हाइड्रोलिक रैम पंप पानी को ऊँचाई पर उठाकर खेतों तक पहुंचाने के लिए हाइड्रोलिक प्रणाली का प्रयोग करता है। इसमें तेजी से काम करने की क्षमता होती है। हाइड्रोलिक रैम पंप के माध्यम से नालों, कुओं या तालाबों से खेतों में पानी लाया जा सकता है। ये पंप सिंचाई के लिए ज़रूरी दबाव और देता है, जो बुआई और पौधों की समय पर सिंचाई को सुनिश्चित करता है।

इस तरह हम अपने खेतों या बगीचों के लिए अलग-अलग क्षमता के पम्प खरीद सकते हैं, जिससे सही समय पर फसल की सिंचाई की जा सके, और अच्छी उपज मिले। और जब बात फसल से अच्छी उपज पाने की हो तो ग्रामिक (Gramik) पर कई ऐसे प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं, जो आपकी फसल के सम्पूर्ण विकास के लिए बेहद उपयोगी हैं। इस लिंक पर क्लिक करके अभी देखें और आर्डर करें।

About the author

Gramik

Leave a Comment