Economy Seeds

अधिक मुनाफ़ा चाहिए तो फरवरी माह में करें इन 5 सब्ज़ियों की खेती!

फरवरी माह में करें इन 5 सब्ज़ियों की खेती
Written by Gramik

प्रिय पाठकों, ग्रामिक के इस ब्लॉग सेक्शन में आपका स्वागत है!

आज के समय में कृषि को एक प्रमुख व्यवसाय की तरह से देखा जाने लगा है। ऐसे में किसानों को भी चाहिए कि वे बाजार की मांग और उससे होने वाले मुनाफे को देखते हुए ही फसलों का चयन करें, जिससे उन्हें अच्छा लाभ मिल सके।

इसके लिए किसानों को इस बात की जानकारी होना आवश्यक है कि किस महीने में कौन सी फसल की खेती करने से उन्हें अच्छा मुनाफा मिल सकता है।

तो चलिए इसी कड़ी में आपको बताते हैं कि फरवरी महीने में कौन कौन सी 5 सब्जियां कम लागत में सरलता से उगाई जा सकती हैं। 

फरवरी महीने में करें इन 5 सब्ज़ियों की खेती

तोरई (Ridge Gourd)  की खेती

तोरई की खेती के लिए लगभग सभी प्रकार की मिट्टी उचित मानी जा सकती है। इसके अलावा तरोई जल निकासी बैक्टीरिया युक्त जगह में भी बोई जा सकती है। तोरई की खेती (Torai Ki Kheti) के लिए नमी और गर्म दोनों प्रकार की जलवायु की आवश्यकता होती है।

इसकी खेती के लिए फरवरी का महीना सबसे अच्छा माना जाता है। आपको बता दें कि, तोरई के सूखे बीजों से तेल भी निकाला जा सकता है। इसके अलावा इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है, जिस वजह से ये हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक मानी जाती है। 

ग्रामिक पर तोरई बीज की कई उन्नत किस्में उपलब्ध हैं, जिन्हें आप इस लिंक पर क्लिक करके अभी ऑर्डर करें।

करेला (Bitter Gourd) की खेती

करेला की खेती के लिए किसान को किसी भी तरह की दिक्कतों का सामना ज़्यादा नहीं करना पड़ता है। करेले की खेती लगभग सभी तरह की मिट्टी में कर सकते हैं। लेकिन इसकी खेती से अच्छी पैदावार पाने के लिए करेले की खेती (Karele Ki Kheti) में अच्छी जल निकासी, बैक्टीरिया वाली दोमट मिट्टी इसकी अच्छी वृद्धि और उत्पादन के लिए उपयुक्त मानी जाती है। 

ग्रामिक पर करेला बीज की कई अच्छी उपज देने वाली किस्में उपलब्ध हैं। बेहद किफायती मूल्य पर ये बीज ऑर्डर करने के लिए अभी इस लिंक पर क्लिक करें।

लौकी (Bottle Gourd) की खेती

गर्मी के फसल की बुवाई फरवरी माह में की जाती है। लौकी की खेती (Lauki Ki Kheti) के लिए गर्म और नमी दोनों प्रकार की जलवायु की ज़रूरत  होती है। अगर आप अपने खेत में लौकी बोना चाहते हैं तो, सबसे पहले लौकी के बीज को बोने से पहले 24 घंटे के लिए पानी में भिगो के रख दें ताकि, बीजों के अंकुरण की प्रक्रिया तेज़ और अच्छी हो सके। इस उपाय से लौकी की खेती से आपको अच्छी उपज मिल सकती है।

लौकी बीज की भी कई उन्नत किस्में आपको ग्रामिक पर मिल जायेंगी, ऑर्डर करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।

मिर्च (Chilli) की खेती

मिर्ची की खेती आप कभी भी कर सकते हैं, लेकिन जनवरी और फरवरी का महीना मिर्च की खेती (Chilli Farming) के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। मिर्च की खेती के लिए 15-35 डिग्री सेल्सियस तापमान उपयुक्त माना जाता है।

इसकी खेती के लिए गर्म आर्द जलवायु अच्छी होती है। पाला व पानी की अधिकता फसल को नुकसान पहुंचा सकती है, जिससे कलियाँ, फूल व फल गिर जाते हैं। मिर्च की खेती के लिए ज्यादा ठंड व गर्मी दोनों ही हानिकारक होते है।

ग्रामिक से मिर्च केअच्छे उत्पादन देने वाले बीज लेने के लिए अभी इस लिंक पर क्लिक करें – मिर्च के बीज

भिंडी (Lady Finger) की खेती

भिंडी की फसल पूरे साल उगाई जाती है। बाज़ार में इसकी डिमांड बेहद अधिक रहती है। भिंडी को कई तरह की मिट्टी में उगाया जा सकता है, लेकिन ढीली, भुरभुरी, दोमट मिट्टी जो जैविक गुणों से भरपूर होती है। इसकी खेती के लिए 6-6.8 तक का पीएच मान उपयुक्त होता है। किसान साथी खेत में जल निकासी विशेष ध्यान रखें, क्योंकि बरसात के मौसम में जलभराव फसल के लिए हानिकारक होता है।

भिंडी ऐसी सब्जी है, जिसकी खेती देश के ज्यादातर हिस्सों में की जाती है। भिंडी की खेती (Bhindi Ki Kheti) के लिए तीन मुख्य समय फरवरी-अप्रैल, जून-जुलाई और अक्टूबर-नवंबर हैं। इस दौरान खेती करके किसान भिंडी की खेती कर अच्छा मुनाफ़ा कमा सकते हैं।

ग्रामिक पर भिंडी बीज की कई उन्नत किस्में उपलब्ध हैं, जिन्हें आप इस लिंक पर क्लिक करके अभी ऑर्डर कर सकते हैं।

किसान साथियों इस तरह आप इन पांच तरह की सब्जियों की खेती करके मोटा मुनाफ़ा कमा सकते हैं। बाकी और खेती बाड़ी, बीज व कृषि तकनीकों से जुड़ी जानकारी के लिए जुड़े रहिये ग्रामिक से। 

FAQs

फरवरी के महीने में कौन सी खेती करें?

लौकी, बंद गोभी, भिंडी, करेला, खीरा, ककड़ी. अरबी, मिर्च, टमाटर, पालक आदि इस महीने में उगाई जाने वाली प्रमुख सब्जियां हैं, जिन्हें उगाकर किसान अच्छा आर्थिक लाभ ले सकते हैं।

सबसे जल्दी तैयार होने वाली सब्जी कौन सी है?

पालक एक ऐसी सब्जी है जो बेहद कम समय में यानि 3 से 4 सप्ताह के भीतर तैयार हो जाती है।

लाल भिंडी उगाने के फ़ायदे क्या है?

लाल भिंडी का उत्पादन हरी भिंडी की तुलना में तीन गुना अधिक होता है, और ये लाल भिंडी बाजार में हरी भिंडी से कई गुना ज्यादा कीमत पर बिकती है। लाल भिंडी की सबसे अच्छी किस्म काशी लालिमा ग्रामिक पर उपलब्ध है, ऑर्डर करने के लिए लिंक पर क्लिक करें। 

खेती से संबंधित और भी ब्लॉग पढ़ने के लिए किसान साथी ग्रामिक दिये गये लिंक पर क्लिक करें –
Most Profitable Crops
कद्दू की खेती
रबी सीजन में करें इन 5 सब्ज़ियों की खेती

https://shop.gramik.in/

About the author

Gramik

Leave a Comment