Informative Tech Technology

Seed Drill Machine: सीड ड्रिल मशीन से आसान हुआ बीजों का रोपण!

Written by Gramik

प्रिय पाठकों, ग्रामिक के इस ब्लॉग सेक्शन में आपका स्वागत है।

सरकार किसानों के लिए खेती-किसानी से संबंधित कई योजनाएं चलाती रहती है, जिसके तहत कृषि यंत्रों की खरीद पर भी बड़ी छूट मिलती है। इसकी मुख्य वजह ये है कि आधुनिक कृषि यंत्रों की मदद से किसान अपनी खेती को उपजाऊ और अधिक मुनाफे वाली बना सकें। इन्हीं में से एक उपयोगी यंत्र ड्रिल मशीन भी होती है।

चलिए इस ब्लॉग में हम आपको बताते हैं,

  1. ड्रिल मशीन क्या काम करती है?
  2. ड्रिल मशीन किस तरह काम करती है?
  3. सीड ड्रिल मशीन बनाने वाली प्रमुख कंपनियां
  4. किस आधार पर बनाई जाती हैं ड्रिल मशीनें?
  5. सीड ड्रिल मशीन से बीज रोपण के लाभ

ड्रिल मशीन क्या काम करती है?

अच्छी फसल उत्पादन के साथ समय व धन की भी बचत करने वाले कृषि यंत्रों में एक महत्त्वपूर्ण कृषि यंत्र सीड ड्रिल मशीन ( Seed Drill Machine )भी होती है। ये मधीन बीजों को भूमि में गाढ़ने के लिए प्रयोग की जाती है।

ड्रिल मशीन किस तरह काम करती है?  

सीड ड्रिल मशीन में सबसे पहले बीजों को भरा जाता है, इसके लिए मशीन के कंटेनर में बीज डाले जाते हैं,  सीड ड्रिल में बीजों को सही गहराई में बोने के लिए गहराई सेट करने का विकल्प भी रहता है। यह सेटिंग बीज की प्रकृति, व फसल की ज़रूरत के हिसाब से की जाती है।

जब सीड ड्रिल आगे बढ़ती है, तो सेटिंग के अनुसार बीजों को भूमि में छोड़ा जाता है। सीड ड्रिल के बारीक नोजल्स भूमि में छेद करते जाते हैं, और बीजों को उन छेदों के माध्यम से जमीन में गाड़ा जाता है। ये मशीन बीजों को एक उचित दूरी पर रोपित करती जाती है।

सीड ड्रिल मशीन

सीड ड्रिल मशीनें आसानी से प्रयोग में लाई जा सकती हैं, इन मशीनों को चलाने के लिए कंपनी कई तरह के ऑपरेटिंग सिस्टम लगाती है, जिसकी मदद से इसे आसानी से चलाया जा सकता है।

सीड ड्रिल मशीन बनाने वाली प्रमुख कंपनियां

भारत में कई कंपनियां सीड ड्रिल मशीनें बनाती हैं। इनमें से कुछ प्रमुख और प्रसिद्ध कंपनियां हैं जो अच्छी गुणवत्ता वाली और कारगर मशीनें भारतीय बाज़ार में लाती रहती हैं। इनमें से सीड ड्रिल बनाने वाली कुछ प्रमुख कंपनियां हैं, Mahindra & Mahindra Ltd, Escorts Limited, Sonalika Group, New Holland Agriculture, John Deere, Kubota Corporation, VST Tillers Tractors Ltd.

ये कंपनियां भारत में कृषि उपकरणों का निर्माण करती हैं, और इन्हें  किसानों के लिए उपलब्ध कराती हैं। इनकी सीड ड्रिल मशीनें उच्च गुणवत्ता, तकनीकी सुविधाओं से लैस और आसानी से काम करने के लिए बाज़ार में उपलब्ध हैं।

किस आधार पर बनाई जाती हैं ड्रिल मशीनें?

सीड ड्रिल मशीनों का डिजाइन भारतीय भूमि की परख करने के बाद तैयार किया जाता है। इन मशीनों का निर्माण मजबूत और आधुनिक तकनीक के प्रयोग के साथ किया जाता है. आज भारत में ड्रिल मशीनों के कई माडल उपलब्ध हैं।

सीड ड्रिल मशीन से बीज रोपण के लाभ

ड्रिल मशीनें बीजों को सटीकता से बोने में मदद करती हैं। इन मशीनों के नोजल्स बीजों को बारीकी से बोने के लिए आधुनिक रूप से डिजाइन किए जाते हैं। बाज़ार में सीड ड्रिल मशीनों के कई मॉडल उपलब्ध हैं। किसान अपनी खेती की विशेषताओं और आवश्यकताओं के अनुसार उचित मॉडल का चुनाव कर सकते हैं।

आपकी खेती किसानी को और आसान बनाने के लिए ग्रामिक (Gramik) पर भी कई उपयोगी आधुनिक कृषि उपकरण (Agricultural Tools) उपलब्ध हैं, इस लिंक पर क्लिक करके अभी देखें और आर्डर करें।

About the author

Gramik

Leave a Comment