Plant Diseases

कीट नियंत्रण के लिए अब कीटनाशक ही नहीं, बल्कि ये कीड़ा भी करता है फसल की सुरक्षा !

Written by Gramik

प्रिय पाठकों, ग्रामिक के इस ब्लॉग सेक्शन में आपका स्वागत है!

फसल के लिए हानिकारक कीटों के बीच एक ऐसा कीट भी पाया जाता है, जिसे किसानों का मित्र कहना गलत नहीं होगा। जी हां, यह कीट है ‘लेडीबग (Ladybug) यानि गुबरैला’, जो किसान साथियों की फसल की सुरक्षा में मदद कर सकता है। चलिए इस ब्लॉग में जानते हैं लेडीबग किस तरह हानिकारक कीटों का दुश्मन है।

लेडीबग (Ladybug) फसल की सुरक्षा कैसे करता है?

लेडीबग बीटल कई प्रमुख बीटल्स में से एक है,  जिसका प्रयोग कीटों की आबादी पर नियंत्रण पाने, यानि कीटों के संख्या को कम करने के लिए किया जाता है। अगर आप बागवानी करते हैं, और आपके बगीचे में एफिड्स हैं, तो आपको जानना ज़रूरी है कि  क्या यह लेडीबग (Ladybug) आपकी एफिड आबादी को नियंत्रण में रखने में आपकी मदद कर सकता है? तो इसका जवाब है ‘हां’। 

लेडीबग (Ladybug) फसल की सुरक्षा

हमने अक्सर देखा है कि कीड़े फसलों के लिए बहुत हानिकारक होते हैं। ये फसलों को बर्बाद कर देते हैं, जिससे उनका विकास रुक जाता है, और उपज प्रभावित होती है। इसके अलावा इसका असर फसल की गुणवत्ता पर भी होता है। यही कारण है कि कीट हमेशा किसानों के लिए चिंता का कारण रहे हैं।

इससे बचाव के लिए किसान तरह-तरह के तरीके और स्प्रे का इस्तेमाल करते हैं ताकि इसका असर फसलों पर न पड़े। लेकिन आपको बता दें कि खेतों में मौजूद हर कीट हानिकारक नहीं होता है। ऐसे कई कीट हैं जो फसल की रक्षा करते हैं। लेडीबग यानी गुबरैला इनमें से एक है। 

पौधों को ये कीट पहुंचाते हैं नुकसान

एफिड एक प्रकार का कीड़ा है, जो पौधे से रस चूसती हैं। इनके संक्रमण के कारण अक्सर पत्तियां पीली या घुंघराले हो जाती हैं। ये हानिकारक कीड़े पौधे पर फफूंदी की तरह पत्तों पर एक चिपचिपा पदार्थ छोड़ते हैं, जिस कारण पौधों पर फफूंद पनपता है।

एफिड के प्रकोप के कारण पौधों का विकास रुक सकता है। यह फसलों को खराब कर सकते हैं और यहां तक कि ये वायरल और बैक्टीरियल संक्रमण को भी जन्म दे सकते हैं।

लेडीबग (Ladybug) एक दिन में कर सकता है 50 कीटों का सफाया

लेडीबग या लेडी बीटल एफिड्स का सबसे बड़ा दुश्मन है और अक्सर इस कीट के लिए जैविक नियंत्रण के रूप में उपयोग किया जाता है. जानकारी के मुताबिक वयस्क लेडीबग केवल एक दिन में 50 एफिड्स तक आसानी से खा सकती है। उनके लार्वा एफिड्स पर भी भोजन करते हैं और प्रतिदिन अपने शरीर के वजन वाले एफिड्स को भी खा सकते हैं।

अपने बगीचे में लेडीबग्स को छोड़ना एफिड्स को नियंत्रित करने के लिए एक प्रभावी उपाय हो सकता है। यह कितना प्रभावी होगा यह क्षेत्र, आपके द्वारा छोड़े गए लेडीबग्स की संख्या और उन्हें कितनी अच्छी तरह से संभाला गया है, इस पर निर्भर करता है। एफिड्स ही केवल ऐसे कीट नहीं हैं, जिन्हें नियंत्रित करने में लेडीबग आपकी मदद कर सकती है। वे अन्य कोमल कीड़ों के नियंत्रण के लिए भी काफ़ी प्रभावी हो सकते हैं।

FAQs

  • फसल मित्र कीट कौन कौन से हैं?

    किसानों के मित्र कीटों की बात करें तो रेड लेडी बर्ड, बीटल कीट, प्रेइंग मेंटिस कीट, ट्राइकोग्रामा कीट, जिओकारिस कीट, मकड़ियां आदि आती हैं।

  • कौन सा कीट फसलों को नुकसान पहुंचाता है?

    सफेद लटें व उनके वयस्क, दीमक, रोएदार सुण्डियां, विभिन्न तना, फल व फली छेदक कीट, माहू, तैला, बग, भृग, सफेद मक्खी, तना मक्खी, फल मक्खी, छाल भक्षो सुण्डी, अरण्डी की सुण्डी तथा काटने वाली सुण्डियां आदि फसलों को भारी नुकसान पहुंचाती हैं।

  • सब्ज़ियों को नुकसान पहुंचाने वाले कीटों को नष्ट करने के लिए कौन सी दवा डालते हैं?

    सब्ज़ियों को नुकसान पहुंचाने वाले कीटों को नष्ट करने के लिए कुछ रसायनिक कीटनाशक काफ़ी प्रभावी हो सकते हैं। इसके लिए आप कृषि विशेषज्ञ द्वारा बताई गई मात्रा के अनुसार डाइमेथेएट या लेंबडासाइलोथ्रिन 4.9%CS का छिड़काव कर सकते हैं।

  • सबसे अच्छी कीटनाशक दवा कौन सी है?

    सबसे अच्छी कीटनाशक दवा डाईक्लोरोवास 76% Ec मानी जाती है।

https://shop.gramik.in/

About the author

Gramik

Leave a Comment