Pulse Crop

सफल खेती के 8 टिप्स जो फसल की पैदावार और आपकी कमाई दोनों बढ़ा सकते हैं।

सफल खेती के 8 टिप्स
Written by Gramik

प्रिय पाठकों, ग्रामिक के इस ब्लॉग सेक्शन में आपका स्वागत है।

खेती के लिए सिर्फ जमीन ही नहीं बल्कि और भी कई विशेष बातों का ध्यान रखने की जरूरत होती है। आज के समय में खेती न सिर्फ जीवनयापन के लिए बल्कि कुछ लोग इसे अधिक आय के लिए या शौक के तौर पर भी अपना सकते हैं। सफल खेती के लिए जरूरी है कि किसानों के पास खेती को अधिक उपजाऊ से संबंधित सभी जानकारी हो।

ऐसे में आइए जानते हैं सफल खेती के 8 टिप्स, जो किसानों की कमाई कई गुना बढ़ा सकते हैं

1. खेतों में फसल अवशेष न जलाएं

खेत में झाड़ियां जलाने से न केवल मिट्टी पर असर पड़ता है, बल्कि जलवायु परिवर्तन पर भी इसका प्रभाव पड़ता है। झाड़ियों को जलाने के बजाय, आप उन्हें इकट्ठा कर सकते हैं और मिट्टी की रक्षा के लिए गीली घास या मिट्टी को पोषक तत्व प्रदान करने के लिए खाद के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

सफल खेती के 8 टिप्स

2. खेतों को समतल बनाने की जगह मेड़ें बनाएं

किसान साथी अपने खेत में मेड़ें बनाने पर विशेष ध्यान दें, क्योंकि मेड़ें मिट्टी के स्वास्थ्य को बेहतर बनाती हैं, मिट्टी के कटाव को कम करती हैं और किसानों के लिए निराई को आसान बनाने में मदद करती हैं। इससे आपकी फसल का उचित विकास होगा और उपज भी अच्छी मिलेगी

सफल खेती के 8 टिप्स

3. जल संरक्षण और सिंचाई व्यवस्था करें 

जल हमारे जीवन का अभिन्न हिस्सा है, और खेती में उचित जल संरक्षण करना महत्वपूर्ण है। किसानों को सिंचाई प्रणालियों को सुधारने और जल संचारण को समर्थन करने के लिए उन्हें अद्यतित तकनीकों का उपयोग करना चाहिए। साथ ही, स्थायिता की दिशा में कदम बढ़ाना चाहिए ताकि आने वाली पीढ़ियां भी संतुलित जल संभावनाओं का लाभ उठा सकें।

4. पोषक तत्वों को बढ़ाने के लिए कवर फसलें लगाएं

मौसम से पहले या फसल चक्र के रूप में अपनी मुख्य फसलें बोने से पहले यदि आप अपने खेतों में कवर फसलें लगाने से आपकी मिट्टी को काफ़ी लाभ होगा। 

सेम, लोबिया, गेहूं, जौ आदि फसलें कवर फसलों की श्रेणी में आती हैं, जिनकी खेती करके आप अच्छा लाभ उठा सकते  हैं।

आपको बता दें कि कवर फसलें मिट्टी के कटाव को रोकने, नमी को नियंत्रित करने, खरपतवार और कीट प्रबंधन में सहायता करने, गीली घास और हरी खाद और कार्बनिक पदार्थ के स्रोत के रूप में काम करने में सहायता करती हैं, जिससे मिट्टी का स्वास्थ्य बेहतर होता है।

5. खेती में कृषि प्रौद्योगिकी का उपयोग करें

यदि आप पारंपरिक कृषि उपकरणों का उपयोग कर रहे हैं, तो इससे लाभ की तुलना में अधिक नुकसान हो सकता है और आप भूमि का उचित उपयोग करने में असमर्थ हो सकते हैं। हालाँकि आधुनिक कृषि मशीनरी का उपयोग करके आप खेती की गतिविधियों को तेजी से पूरा कर सकेंगे।

अपने हाथों से मैन्युअल रूप से निराई करने के बजाय किसी शाकनाशी का उपयोग करने से आपको अपने खेत में कुशलतापूर्वक निराई करने में मदद मिलेगी। साथ ही बेहतर उपज के साथ अधिक लाभ भी मिलेगा। 

सफल खेती के 8 टिप्स

6. उर्वरक और खाद्य सुरक्षा

खाद्य सुरक्षा के लिए उचित उर्वरकों का सही मात्रा में और सही समय पर प्रयोग करना आवश्यक है। अच्छे उर्वरकों से मिलने वाले पोषण से, फसलें सुरक्षित और स्वस्थ रहती हैं और उससे किसानों की कमाई में वृद्धि होती है।

7. बाजार में उत्पाद पहुंचाने का सही तरीका

खेती का सफलता सिर्फ फसल को उगाने तक ही सीमित नहीं होती, बल्कि उसे सही बाजार में पहुंचाने का भी एक सही तरीका होना चाहिए। किसानों को अपने उत्पादों की अच्छी मूल्य प्राप्त करने के लिए बाजार में अच्छी पहचान बनाए रखनी चाहिए और सीधे खरीददारों तक पहुंचने के लिए सहारा लेना चाहिए।

8. विभिन्न आय स्रोतों का विकास

किसानों को सिर्फ एक ही फसल की खेती करने की बजाय विभिन्न फसलों की खेती और पशुपालन की दिशा में बदलाव करना चाहिए। इससे वे अपनी आय को बढ़ा सकते हैं और विभिन्न आय स्रोतों से सुरक्षित रह सकते हैं।

ये सफल खेती की 8 टिप्स का पालन करके, हमारे किसान अपनी खेती को सफल बना सकते हैं और अधिक मुनाफा कमा सकते हैं। साथ ही, ये उन्हें आने वाले समय में भी सशक्त बनाए रखेंगे।

FAQs

  • पैसा कमाने के लिए कौन सी फसल अच्छी है?

    यूं तो ऐसी कई फसलें हैं, जिनसे आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं, गन्ना भी उन्हीं फसलों में से एक है।
    गन्ना की खेती हमारे देश में नगदी फसल के रूप में किया जाता है। इसकी बुआई फरवरी-मार्च में की जाती है।

  • कौन सी खेती अधिक लाभ देती है?

    लाभदायक कृषि उद्यमों की बात करें तो जैविक फल और सब्जियाँ या जड़ी-बूटियाँ शामिल हैं। इन फसलों को अक्सर स्वास्थ्य लाभ या पर्यावरणीय लाभों के कारण बाजार में अधिक कीमत मिलती है।

  • कम पानी की फसल कौन सी है?

    सबसे कम पानी वाली फसलों की बात करें तो बाजरा, ज्वार, मूंग, चना, अलसी, सरसों, मक्का आदि की खेती की जा सकती है।

  • सबसे महंगी बिकने वाली फसल कौन सी है?

    भारत में बिकने वाली 5 सबसे महंगी फसलें, जिसकी खेती किसान साथियों के लिए फायदेमंद हो सकती है।

    1 सतावर या शतावरी की खेती
    2 जुकिनी की खेती
    3 चेरी टमाटर की खेती
    4 बॉक चोए की खेती (Bok choy Vegetable Farming Profit)
    5 मशरूम की खेती

  • जल्दी तैयार होने वाली फसल कौन सी है?

    फसलें तीन समयावधि यानि रबी, खरीफ तथा जायद में बोई जाती हैं। इनमें से जायद की फसल सबसे जल्दी तैयार होने वाली मानी जाती है। इसमें प्रायः गर्मी के मौसम मे होने वाली सब्जियां तथा खरबूजा, ककडी, तरबूज आदि फसलें होती हैं।

https://shop.gramik.in/

About the author

Gramik

Leave a Comment