Informative Plant Nutrients

जानें क्या है ‘ग्रामिनो’ (Gramino) और ये आपकी फसल को कैसे बनाएगा नंबर- 1!

ग्रामिनो Gramino
Written by Gramik

प्रिय पाठकों, ग्रामिक के इस ब्लॉग सेक्शन में आपका स्वागत है!

भारतीय कृषि के क्षेत्र में ग्रामिक ने एक नया उत्पाद ‘ग्रामिनो’ पेश किया है, जो एक उन्नत प्लांट ग्रोथ रेगुलेटर है। यह शक्तिशाली फ़ॉर्मूला फसल के विकास में कमी, फूलों के झड़ने की समस्या व उपज में कमी जैसी समस्याओं को दूर करता है, साथ ही प्राकृतिक रूप से पौधों के संवर्धन और उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है। 

ग्रामिनो क्या है?

ग्रामिनो एक ऐसा उत्पाद है जो पौधों में L-सिस्टीन आधारित अमिनो एसिड, विटामिन और प्रोटीन की जरूरतें पूरी करता है। यह पौधों के विकास को बढ़ावा देता है, उनके तनाव को कम करता है, और उनके फलने और फूलने में सहायक होता है।

ग्रामिनो Gramino

ग्रामिनो का उपयोग कैसे करें?

इसका उपयोग सभी प्रमुख फसलों में किया जा सकता है, चाहे सब्जियां हों, बागवानी फसलें हों, या फिर फूल वाले पौधे। आपको बता दें कि खीरा, शिमला मिर्च, और पालक जैसी सब्ज़ियों पर ग्रामिनो का परीक्षण किया गया, जिसका परिणाम शानदार रहा है। अब ग्रामिनो के इस्तेमाल की बात करें तो इसे प्रति लीटर पानी में 0.6 मिलीलीटर के अनुपात में मिलाकर स्प्रे किया जा सकता है। पंप के लिए 15 लीटर पानी में 10 मिलीलीटर और फोलियर स्प्रे के लिए प्रति एकड़ खेत में 100 मिलीलीटर का प्रयोग करें। 

ग्रामिनो के प्रयोग से क्या लाभ होगा?

ग्रामिनो पौधों की स्वस्थ वृद्धि और अच्छे उत्पादन के लिए आवश्यक अमिनो एसिड प्रदान करता है, साथ ही क्लोरोफिल संश्लेषण को बढ़ावा देता है। जिससे पौधों का शीघ्र विकास होता है, अधिक फूल निकलने व फूलों का झड़ना कम करने में सहायता मिलती है, फलों या अनाज का आकार, भार, रंग, चमक आदि में निखार आता है। इतना ही नहीं, ग्रामिनो के प्रयोग से फसल की प्रतिरोध क्षमता भी बढ़ती है, जिससे उपज में कई गुना बढ़ोत्तरी हो सकती है।

ग्रामिनो पर 40% तक की छूट!

ग्रामिनो की कीमत ₹370.00 है, लेकिन हमारे पहले कुछ ग्राहकों को ग्रामिनो के ऑर्डर पर 40% तक की विशेष छूट मिल सकती है। डिस्काउंट के बाद इसकी कीमत मात्र ₹220.00 रुपए होगी, जिसमें शिपिंग और हैंडलिंग चार्ज भी शामिल हैं। हालांकि ये ऑफर सीमित समय के लिए है, इसलिए अपनी खरीददारी जल्दी पूरी कर लें। आपको बता दें कि ग्रामिनो 100 मिलीलीटर के पैक में उपलब्ध है।

ऐसे ऑर्डर करें ग्रामिनो 

ग्रामिनो के बारे में अधिक जानकारी लेने व ऑर्डर करने के लिए आप 7388821222 पर हमें व्हाट्सएप पर संपर्क करें या कॉल करें। ये प्रोडक्ट अभी ऑर्डर करने के लिए आप Google Play Store से ग्रामिक का Mobile App डाउनलोड कर सकते हैं, या फिर आप ग्रामिक की वेबसाइट shop.gramik.in पर जाकर भी अपना ऑर्डर प्लेस कर सकते हैं।

FAQs

ग्रामिनो क्या है?

ग्रामिनो एक L-सिस्टीन आधारित अमिनो एसिड, विटामिन और प्रोटीन का उत्तम संयोजन है जो पौधों का संपूर्ण विकास करने के साथ-साथ उपज में भी वृद्धि करता है।

किन फसलों में ग्रामिनो का उपयोग किया जाता है?

ग्रामिनो का उपयोग सभी प्रमुख फसलों में किया जा सकता है। सब्जियों, बागवानी फसलों व फूलों में ये विशेष रूप से कारगर है।

ग्रामिनो फसल की किन समस्याओं को नियंत्रित करता है?

ग्रामिनो पौधों के विकास में कमी को दूर करता है, फूलों का झड़ना रोकता है और उपज में बढ़ोत्तरी करता है।

ग्रामिनो की कीमत क्या है और कैसे ऑर्डर करें?

ग्रामिनो की कीमत ₹370.00 है, लेकिन अभी ऑर्डर करने पर 40% तक की छूट उपलब्ध है। आप इसे ग्रामिक के मोबाइल ऐप या shop.gramik.in पर जाकर ऑर्डर कर सकते हैं। या फिर आप 7388821222 पर भी संपर्क कर सकते हैं।

खेती से संबंधित और भी ब्लॉग पढ़ने के लिए किसान साथी ग्रामिक दिये गये लिंक पर क्लिक करें –
बैंगन की खेती
खीरा की खेती
गोभी की खेती

https://shop.gramik.in/

About the author

Gramik

Leave a Comment