Economy Informative

Kitchen Gardening: मिलावटी मसाले खाना छोड़ें, घर में ही उगाएं ये 7 मसाले!

Kitchen Gardening: मिलावटी मसाले खाना छोड़ें, घर में ही उगाएं ये 7 मसाले!
Written by Gramik

प्रिय पाठकों, ग्रामिक के इस ब्लॉग सेक्शन में आपका स्वागत है।

आजकल अधिकतर लोग अपनी सेहत को ध्यान में रखते हुए ज्यादातर फल और छोटी-मोटी सब्जियां अपने घर में उगाने की कोशिश कर रहे हैं। अगर आप भी किचन गार्डेनिंग (Kitchen Gardening) का शौक रखते हैं, तो घर के टेरेस या बालकनी में फूलों, फलों और सब्जियों के पौधों के साथ-साथ कुछ मसालों के पौधे भी उगा सकते हैं।

अगर आप भी अपने घर से किचन गार्डनिंग शुरू कर अच्छी कमाई करना चाहते हैं, तो आज हम आपके लिए घर पर आसानी से उगाए जाने वाले कुछ मसाले जैसे लहसुन, तेजपत्ता, धनिया और हरी मिर्च की जानकारी लेकर आए हैं-

घर में मसाले उगाना बेहद आसान

घर में आसानी से गार्डनिंग करके कुछ लोग हर महीने इसे हजारो की कमाई भी कर रहे हैं। किचन गार्डनिंग के लिए आपको किसी विशेष जगह की भी जरूरत नहीं होती है। आप घर के आंगन, टैरेस या फिर बालकनी में भी आसानी से किचन गार्डनिंग कर सकते हैं।

किचन के कुछ ज़रूरी मसाले जो हर रोज खाना बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं उन्हें उगाना काफी आसान है, क्योंकि ये पौधे काफी कम जगह लेते हैं। आप मसालों के पौधों को एक छोटे से गमले या पॉट में भी उगा सकते हैं, कई ऐसे भी मसाले होते हैं जिनमें कीड़े नहीं लगते हैं, इसीलिए इन पर ज्यादा ध्यान देने कि जरूरत भी नहीं पड़ती है। इन मसालों के पौधों को केवल अच्छी धूप और सही मात्रा में पानी की आवश्यकता होती है। 

घर में लगाएं इन टॉप 7 मसालों के पौधे

लहसुन/ Garlic

लहसुन का प्रयोग भोजन में बड़े पैमाने पर किया जाता है। यह एक तरह का औषधीय मसाला होता है, साथ ही लहसुन में कई तरह के पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। अगर आप इसे अपने घर पर उगाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको ट्रे या गमले में मिट्टी को डालकर उसमें लहसुन को डाल देना है, और समय समय पर उन्हें ज़रूरी खाद पानी देते रहना है।

लहसुन Kitchen Gardening

इस तरह से करीब चार महीने के अंदर ही आप अपने गमले से लहसुन की उपज प्राप्त कर सकते हैं। राधा कृष्णा लहसुन बीज एक उन्नत किस्म है, जिसे आप ग्रामिक से ख़रीद सकते हैं।

लहसुन की खेती के बारे में विस्तार से जानने के लिए हमारा ये ब्लॉग ज़रूर पढ़ें।

तेजपत्ता/ Bay Leaf

कई व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने में तेजपत्ता सबसे अहम भूमिका निभाता है। तेजपत्ता का पौधा घर में उगाने के लिए आपका गमला थोड़ा बढ़ा होना चाहिए, ताकि इसका पौधा अच्छे से विकसित हो सके। इसके पौधे के आप बाजार से खरीदकर अपने गमले में लगा दें, और नियमित देखभाल करते रहें। इससे कुछ ही महीनों में आपको पत्ते मिलने लगेंगे।

तेजपत्ता/ Bay Leaf

धनिया/ Coriander

धनिया के बिना तो लगभग हर सब्जी का स्वाद अधूरा रहता है। खासतौर पर धनिया की हरी चटनी में खूब इस्तेमाल किया जाता है। इसके पौधे को भी आप गमले में आसानी से उगा सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि धनिया के पौधे के अच्छे विकास के लिए समय-समय पर सिंचाई जरूर करते रहें। धनिया के बीज कई उन्नत किस्मों आप ग्रामिक से ले सकते हैं।

धनिया/ Coriander

हरी मिर्च/ Green Chilly

हरी मिर्च को भी आप सब लोग अपने घर में आसानी से उगा सकते हैं। इसके लिए पहले गमले की मिट्टी में थोड़ा नमी बनाएं, इसके बाद गमले में मिर्च का पौधा लगाएं। फिर इसे पानी देकर धूप में रख दें, ताकि यह सही से विकसित हो सके। मिर्च के अच्छी गुणवत्ता वाले बीज भी आपको ग्रामिक पर मिल जाएंगे।

हरी मिर्च/ Green Chilly

अदरक/ Ginger

मार्च-अप्रैल के महीने में आप अदरक की बुआई सकते हैं, क्योंकि इसके लिए हल्का गर्म मौसम सही रहता है। इसको उगाने के लिए थोड़ी पुरानी अदरक लें, जिसमें हल्की-हल्की जड़ें आ रही हों, इसे बढ़ने के लिए थोड़ी ज्यादा जगह की आवश्यकता होती है, इसलिए बड़ा गमला चुनें साथ ही धूप और पानी का ख्याल रखें।

अदरक/ Ginger

हल्दी/ Turmeric

हल्दी किचन में हर समय मौजूद रहने वाला मसाला है। अगर आप अप्रैल में हल्दी लगाते हैं, तो मई या जून में इसकी स्प्राउटिंग होती है। हल्दी के पौधे को बहुत तेज धूप चाहिए होती है, इसलिए किसान साथी ध्यान रखें कि हल्दी के पौधे को हर दिन कम से कम 5-6 घंटे की अच्छी धूप ज़रूर मिले।

हल्दी/ Turmeric

जीरा/ Cumin

जीरा लगाने के लिए आपकी बहुत ज्यादा जगह की जरूरत नही होती है, इसके पौधे को 10 इंच के गमले में भी उगाए जा सकते हैं। इसको उगाने के लिए लिए आपको अच्छे किस्म के बीज की आवश्यकता होती है, जिससे इसमें अच्छे फूल आएं, और अधिक उपज मिल सके। ग्रामिक पर जीरा बीज भी उपलब्ध है, जिसे आप घर बैठे बेहद किफायती मूल्य में प्राप्त कर सकते हैं।

जीरा/ Cumin

जीरा की खेती के बारे में विस्तार से जानने के लिए हमारा ये ब्लॉग ज़रूर पढ़ें।

FAQs

  • भारत का कौन सा शहर ‘मसालों के शहर’ के नाम से जाना जाता है?

    भारत के केरल राज्य का कोझिकोड शहर मसालों के शहर के नाम से जाना जाता है।

  • भारत में मसाले का सर्वाधिक उत्पादक राज्य कौन सा है?

    भारत में “काली मिर्च” का सबसे बड़ा उत्पादक राज्य केरल है। केरल भारत में काली मिर्च की खेती का प्रमुख केंद्र है और यह इस मसाले का सबसे बड़ा उत्पादक राज्य माना जाता है।

  • देश में उगाई जाने वाली प्रमुख मसाला फसलें कौन सी हैं?

    देश में मसालों की उगाई जाने वाली प्रमुख फसलों में लहसुन, प्याज, अदरक, हल्दी, काली  मिर्च, इलायची, केसर, मिर्च, पुदीना, अजवायन, जावित्री, लौंग, सौंफ, धनिया, मेथी, जीरा व राई आदि आते हैं।

  • काली मिर्च की खेती कहां होती है?

    काली मिर्च त्रावणकोर, कोचीन, मलाबार, मैसूर, कुर्ग, महाराष्ट्र तथा असम के सिलहट और खासी के पहाड़ी इलाकों में बड़े पैमाने पर उगाई जाती है। 

https://shop.gramik.in/

About the author

Gramik

Leave a Comment